Fan Blast: ज्यादातर घरों में सीलिंग फैन देखने को मिल ही जाता है क्योंकि यह गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है और आप इसे रेगुलेटर से कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही साथ आजकल मार्केट में ऐसे सीलिंग फैन आ चुके हैं जिन्हें रिमोट कंट्रोल से भी चलाया जा सकता है. अगर आप सीलिंग फैन इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके साथ लापरवाही बरतते हैं तो बेहद ही साधारण दिखने वाला यह अप्लायंस बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपको हमारी बात पढ़कर हैरानी हो रही है तो बता दें कि ऐसा असल में हो सकता है क्योंकि सीलिंग फैन भी धमाके के साथ ब्लास्ट हो सकता है और आपको या आपके परिवार में मौजूद सदस्यों को नुकसान पहुंचा सकता है. आखिर सीलिंग फैन के साथ ऐसा क्यों होता है और इसका क्या कारण है अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो इस खबर के माध्यम से हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि सीलिंग फैन में आखिर धमाका क्यों हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिना रुके इस्तेमाल


कई बार लोग सीलिंग फैन को चलता हुआ छोड़ कर चले जाते हैं और कई घंटों तक यह ऐसे ही चलता रहता है और दिक्कत तो तब होती है जब आप इसे फुल पर चलाएं रखते हैं और यह 13 से 14 घंटे तक लगातार चलता रहता है. ऐसे में फैन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और अगर इसे समय से बंद ना किया जाए तो इसमें धमाका हो सकता है या फिर आग लग सकती है.


खराब क्वालिटी के कंडेनसर का इस्तेमाल


हर सीलिंग फैन में आपको कंडेनसर देखने को मिल जाता है जो इसे मैक्सिमम स्पीड पर चलाने में मददगार साबित होता है. कंडेनसर किसी भी सीलिंग फैन के लिए सबसे जरूरी पार्ट होता है क्योंकि इसके बगैर सीलिंग फैन को जरूरी स्पीड नहीं मिल पाती है ऐसे में आपको दिक्कत हो सकती है. हालांकि कई बार जानकारी ना होने की वजह से या फिर पैसे बचाने के चक्कर में लोग गलत कंडेनसर मार्केट से खरीद लाते हैं जो कई बार डुप्लीकेट भी होते हैं ऐसे में इन्हें जब आप अपने फैन में लगाते हैं तो कुछ समय तो यह सही से काम करते हैं लेकिन उसके बाद यह गर्म होकर फट सकते हैं. ऐसा आपके फैन के साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आप हमेशा किसी अच्छी कंपनी के ही कंडेनसर का इस्तेमाल करना चाहिए भले ही उसमें थोड़े ज्यादा पैसे लगे.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे