Mistakes to Avoid While Cleaning Laptop: आज के समय लैपटॉप हमारे जीवन की अहम हिस्सा बन गया है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं. इसकी मदद से लोग अपने ऑफिस का काम कर सकते हैं वहीं, बच्चे ऑनलाइन क्लासेस कर सकते हैं. इसके अलावा भी यह मनोरंजन के भी काम आता है. आप इस पर म्यूजिक सुन सकते हैं, वीडियो या मूवी देख सकते हैं, ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं. इसके अलावा यह ऑनलाइन बिल पेमेंट करने के, टिकट बुक करने के भी काम आता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लैपटॉप का इस्तेमाल करते हुए यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि उसे समय-समय पर साफ भी किया जाए. मगर कई बार लोग लैपटॉप साफ करते समय गलतियां कर देते हैं. फिर बाद में ये गलतियां लोगों को बहुत महंगी पड़ती है क्योंकि लैपटॉप में कुछ सेंसिटिव कंपोनेंट्स होते हैं जिन्हें साफ करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. नहीं तो ऐसे पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है. लैपटॉप को नियमित रूप से साफ करने से उसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि लैपटॉप साफ करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 


लैपटॉप साफ करते समय इन गलतियों से बचें


1. लैपटॉप को पानी से न धोएं


यह सबसे जरूरी चीज है. लैपटॉप साफ करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें. लैपटॉप को कभी भी पानी से न साफ करें क्योंकि इससे लैपटॉप को नुकसान हो सकता है.


2. लैपटॉप की स्क्रीन को किसी हार्ड चीज से न रगड़ें


स्क्रीन लैपटॉप का सबसे जरूरी पार्ट होता है. इसलिए कभी भी लैपटॉप की स्क्रीन को किसी हार्ड चीज से न रगड़ें. इससे स्क्रीन पर खरोंच आ सकती है.


3. लैपटॉप के कीबोर्ड को किसी भारी चीज से न दबाएं


लैपटॉप साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें की कीबोर्ड को किसी भारी चीज से न दबाएं. इससे कीबोर्ड में खराबी आ सकती है. कीबोर्ड ठीक कराने के में आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे या नया कीबोर्ड खरीदना पड़ेगा. 


4. लैपटॉप के वेंट को किसी मेटल से न साफ करें


लैपटॉप के वेंट को साफ करने के लिए एयर कंप्रेसर का इस्तेमाल करें. किसी मेटल की वस्तु से वेंट को साफ न करें. इससे वेंट में खराबी आ सकती है.


वैसे लैपटॉप को साफ करने के लिए आप किसी अच्छे लैपटॉप क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन लैपटॉप क्लीनर का इस्तेमाल करते समय भी सावधानी बरतें. लैपटॉप क्लीनर का इस्तेमाल करने से पहले लैपटॉप की मैन्युअल को ध्यान से पढ़ लें.