Elon Musk ने फिर ट्विटर यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. एलन मस्क ने रविवार को घोषणा की कि अगले महीने से ट्विटर न्यूज ऑर्गेनाइजेशन को हर आर्टिकल पर प्रति क्लिक के हिसाब से शुल्क वसूलने की अनुमति देगा. कंटेंट क्रिएट करने वालों के लिए उससे पैसे कमाने के इस नए फीचर के साथ ट्विटर ने ग्लोबल मंदी के बीच मीडिया घरानों की मदद करने का लक्ष्य रखा है, जिसके कारण कई संस्थानों ने छंटनी की है और कई कार्यक्रम बंद कर दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लिंक क्लिक करने पर कटेगा पैसा


मस्क ने कहा, अगले महीने शुरू होने वाला यह प्लेटफॉर्म मीडिया प्रकाशकों को प्रति क्लिक के आधार पर यूजर्स से शुल्क लेने की अनुमति देगा. यह उन यूजर्स के लिए मददगार होगा जो मासिक सबस्क्रिप्शन लेने की बजाय किसी खास आर्टिकल को पढ़ने के लिए भुगतान करना चाहते हैं. मस्क ने कहा, यह मीडिया संगठनों और जनता दोनों के लिए फायदे का सौदा होगा.


पूरा पैसा जाएगा कंटेंट क्रिएटर्स के पास


इससे पहले ट्विटर ने शनिवार को कहा था कि दुनिया भर के क्रिएटर्स अब 'मॉनेटाइजेशन' टूल के जरिए ट्विटर पर साइनअप कर कमाई कर सकते हैं. मस्क ने कहा कि पूरी आय कंटेंट क्रिएटर्स के पास जाएगी और ट्विटर फिलहाल इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेगा.


ट्विटर के सीईओ ने घोषणा की, हम एक साल बाद 10 प्रतिशत रखेंगे, लेकिन आईओएस/एंड्रॉइड सब्सक्रिप्शन शुल्क दो साल में 30 प्रतिशत से घटकर 15 प्रतिशत हो जाएगा, इसलिए अब भी क्रिएटर फायदे में रहेंगे. उन्होंने कहा कि कई लोगों के लिए, यह आय का एक महत्वपूर्ण साधन है और उन्हें बढ़िया सामग्री बनाने के लिए अधिक समय देता है.


इस बीच, ट्विटर ने विज्ञापनों पर 'कम्युनिटी नोट्स' भी लागू किया है. मस्क ने कहा, इस मंच को ज्यादा से ज्यादा सत्यान्वेषी बनाने का लक्ष्य है, दूसरे तरीके से कहें तो बाकी सब चीजों की तुलना में कम से कम असत्य.


(इनपुट-आईएएनएस)