Emergency Alert System: सावधान! हिमाचल में होगी तेज बारिश या उत्तराखंड में शाम को मौसम तेजी से करवट ले सकता है! कई स्मार्टफोन यूजर्स का कहना है कि उनके फोन पर मौसम को लेकर भारत सरकार की ओर से इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं, जो पहले ही उन्हें मौसम को लेकर अलर्ट कर देता है. आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से यह पहल शुरू की गई है जिसके तहत आपको अलर्ट के मैसेज मिल रहे है. भारत सरकार ने एक इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम तैयार किया है जिसकी टेस्टिंग की जा रही है. इस दौरान अलर्ट का ये मैसेज तेज साउंड के साथ आता है, ताकि आप सावधान हो जाए. यह मैसेज एक  Emergency Alert: Severe फ्लैश के साथ आता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority) की ओर इस सिस्टम को तैयार किया गया है, जो पैन इंडिया मौसम को लेकर इमरजेंसी अलर्ट भेजती है. यह सिस्टम किसी खास आपदा के वक्त लोगों को अलर्ट करने का काम करता है. आपको बता दें कि मौसम अलर्ट का फ्लैश मैसेज दोपहर 1.30 बजे जियो और BSNL के सब्सक्राइबर्स को सेंड किया गया था. इसे C-DOT यानी सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम बाय डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की मदद से सेंड किया गया था. गौरतलब है कि एक मैसेज के बाद लोगों को ये भी मैसेज भेजकर बताया गया कि यह एक टेस्टिंग मैसेज था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अलग-अलग इलाकों में दूसरे टेस्ट भी किए जा सकते हैं.


C-DOT के CEO राजकुमार उपाध्याय के मुताबिक यह एडवांस टेक्नोलॉजी एक फॉरेन वेंडर के द्वारा मिल रही है, इसलिए इसे इन हाउस विकसित किया जा रहा है. राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि सेल ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी पर तेजी से काम किया जा रहा है. इस तकनीकी का इस्तेमाल आपदा के वक्त मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है जिससे लोग पहले ही अलर्ट पर रहेंगे. हालांकि, अभी तक यह सिर्फ दो सिम होल्डर्स को मिल सका है जिसमें जियो और BSNL शामिल है.