आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) भारत सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) का एक अहम हिस्सा है. यह योजना भारत की फ्लैगशिप हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम है. यह स्कीम कैशलेस इलाज और आयुष्मान भारत के तहत मिलने वाले स्वास्थ्य सेवाओं के खर्च को मैनेज करने में मदद करती है. आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) एक तरह का खाता/नंबर है जो किसी व्यक्ति के हेल्थ रिकॉर्ड्स को लिंक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका मकसद भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल बनाना और आसान बनाना है. कोई भी व्यक्ति मुफ्त में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) में रजिस्टर होकर अपना हेल्थ आईडी या ABHA नंबर प्राप्त कर सकता है.


ABHA के मुख्य फायदे


कैशलेस इलाज


ABHA से आयुष्मान भारत से जुड़े अस्पतालों में इलाज कराने वाले गरीब मरीजों को कैशलेस भुगतान की सुविधा मिलती है. इससे उन्हें आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।


इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड्स (EHR)


ABHA मरीजों की जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टोर और देखने की सुविधा देता है. इससे डॉक्टरों को पुराने इलाज की जानकारी मिल जाती है और इलाज आसान हो जाता है.


कहीं भी इलाज


इस कार्ड की मदद से व्यक्ति आयुष्मान भारत स्कीम के तहत आने वाले किसी भी अस्तपताल में अपना इलाज करा सकता है. यह हेल्थ अकाउंट हर जगह मान्य होगा.


पारदर्शिता और जवाबदेही


कैशलेस लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड से इलाज में होने वाले भ्रष्टाचार को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित होता है कि पैसा सही जगह इस्तेमाल हो.


आर्थिक सुरक्षा


गरीब और जरूरतमंद लोगों को इलाज के लिए आर्थिक मदद मिलती है. उन्हें इलाज कराने के लिए अपनी जेब से कम खर्च करने पड़ते हैं. 


बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं


कैशलेस इलाज और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड से स्वास्थ्य सेवाएं तेज और आसान हो जाती हैं. डॉक्टर मरीजों के इलाज पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं. 


सही फैसले लेने में मदद


ABHA से मिलने वाले आंकड़ों की मदद से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए योजनाएं बनाई जा सकती हैं. इससे स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ती है. 


ABHA की विशेषताएं


लाभार्थी पहचान


आभा के तहत उन व्यक्तियों की पहचान और रजिस्ट्रेशन किया जाता है, जो आयुष्मान भारत योजना के असली लाभार्थी हों. हर मरीज को एक यूनिक हेल्थ आईडी नंबर (UHID) दिया जाता है.


फंड मैनेजमेंट


आभा इलाज के लिए आवंटित पैसों को अस्पतालों तक पहुंचाता है. ये सुनिश्चित करता है कि पैसा सही और सुरक्षित तरीके से अस्पताल तक पहुंचे. 


क्लेम सेटलमेंट


अस्पताल मरीजों के इलाज का खर्च आभा के जरिए ले सकते हैं. आभा अस्पतालों द्वारा किए गए क्लेम की जांच करके पेमेंट जारी करता है. 


ऑडिट और निगरानी


इसके साथ ही आभा पैसों के इस्तेमाल पर नजर रखता है ताकि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो. इससे स्वास्थ्य सेवाओं में ईमानदारी बनी रहती है.