मेटा मैसेंजर ऐप फेसबुक (Facebook) के निचले हिस्से में फंक्शन बार में ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए एक समर्पित टैब रोल आउट कर रहा है. एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, नया टैब 'चैट', 'स्टोरीज' और 'पीपल' के साथ दिखाई देगा और वॉयस और वीडियो कॉल के लिए अलग-अलग बटन के साथ, यूजर के संपर्को की सूची तक खुल जाएगा. यह एक छोटा परिवर्तन है, लेकिन संभवत: मैसेंजर को वॉट्सएप की शैली में एक मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप की तरह बनाने के लिए एक कदम है.


फेसबुक मैसेंजर में मिलेगा कॉलिंग फीचर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में कहा गया है कि बदलाव से पहले, यूजर्स को उन्हें कॉल करने के लिए एक दोस्त के साथ एक अलग चैट थ्रेड खोलना पड़ता था. नए फीचर्स यूजर्स को सीधे मित्रों को डायल करने की अनुमति देते हैं और उन लोगों के लिए एक परिचय के रूप में भी काम कर सकते हैं जो मैसेंजर की कॉलिंग फीचर्स से कम परिचित हैं.


FB मैसेंजर पर कॉलिंग की हुई वृद्धि


मेटा के अनुसार, 2020 की शुरुआत से मैसेंजर पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसने इस साल की शुरुआत में अपने एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग के लिए उपलब्ध सुविधाओं का विस्तार किया, प्रतिक्रियाओं, स्टिकर, संदेश-विशिष्ट उत्तरों और फॉरवर्डिग को जोड़ा. 


कंपनी की योजना अंतत: 2023 में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को डिफॉल्ट बनाने की है. इसने अपने वीडियो कॉल में कई एआर प्रभाव जोड़े हैं, जिससे यूजर फिल्टर, मास्क और एनिमेशन के साथ प्रयोग कर सकते हैं. जहां तक मुफ्त मैसेजिंग ऐप्स की बात है, मैसेंजर के पास प्रतियोगियों की एक लंबी सूची है, जिसमें गूगल वॉयस, वाइबर, सिग्नल और व्हाट्सएप शामिल हैं, जिन्हें मेटा ने 2014 में खरीदा था.


(इनपुट-ians)