Google: गूगल अपने Gmail ऐप में जल्दी से ईमेल का जवाब देने का तरीका बदल रहा है. Google ने महीनों टेस्टिंग के बाद जवाब देने के तरीके को नया रूप दिया है. अब कंपनी इस रोल आउट कर रही है. इस बदलाव से आप अब और भी आसानी से ईमेल का रिप्लाई कर पाएंगे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बदला हुआ है?


पहले जब आप Gmail ऐप में किसी ईमेल को खोलते थे तो ईमेल का रिप्लाई देने के लिए उसके नीचे Reply, Reply All और Forward के लिए तीन अलग-अलग बटन हुआ करते थे. लेकिन, अब यह बदलने वाला है. अब इन बटन की जगह एक टेक्स्ट बॉक्स आ गया है, जो हमेशा स्क्रीन पर सबसे नीचे दिखाई देगा. 


ये नया टेक्स्ट बॉक्स यूजर्स को Email खोलते ही सीधे जवाब लिखने की सुविधा देता है. पहले यूजर को ईमेल का जवाब देने के लिए स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करना पड़ता था और जवाब लिखने के लिए अलग स्क्रीन पर जाना पड़ता था. अगर आपको लंबा जवाब लिखना है, तो आप इस टेक्स्ट बॉक्स को बड़ा भी कर सकते हैं. मतलब आप इस टेक्स्ट बॉक्स को फुल-स्क्रीन व्यू में भी खोल सकते हैं. 


यूजर्स के लिए फायदा 


यह नया तरीका छोटे जवाब देने या जल्दी में लिखने के लिए बहुत काम आएगा. इसकी मदद से यूजर ईमेल पढ़ते हुए ही सीधे जवाब लिख सकते हैं और बीच में कोई रुकावट नहीं आएगी. इस टेक्स्ट बॉक्स के बगल में एक अटैचमेंट बटन भी है, जिससे आप आसानी से कोई फाइल या फोटो अपने जवाब में लगा सकते हैं. 


यूजर्स को कोई खास App डाउनलोड करने की जरूरत नहीं 


अगर आपको पूरा जवाब लिखना है या Reply All, Forward या रिसीवर बदलना है, तो भी आप ऐसा कर सकते हैं. रिप्लाई बार के पास में तीन डॉट्स होते हैं, जिन्हें दबाने पर ये सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. यह नया बदलाव अभी धीरे-धीरे करके सभी एंड्रॉयड यूजर्स के Gmail में आ रहा है. इसके लिए आपको कोई नया ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. यह बदलाव Google की तरफ से अपने आप हो जाएगा.