Google Doodle Celebrates life of Marie Tharp: Google समय-समय पर Doodle के जरिए कई बड़ी हस्तियों को याद करता है. आज गूगल ने अमेरिकन जियोलॉजिस्ट का डूडल तैयार किया है, गूगल, डूडल के जरिए अमेरिकन जियोलॉजिस्ट मैरी थार्प के जीवन का जश्न मना रहा है. जियोलॉजिस्ट के साथ-साथ वो समुद्र विज्ञान मानचित्रकार (Oceanographic Cartographer) भी है, जिन्होंने महाद्वीपीय बहाव के सिद्धांतों को साबित करने में मदद की. उन्होंने समुद्र तल का पहला वर्ल्ड मैप पब्लिश किया. इस दिन 1998 में, कांग्रेस के पुस्तकालय ने थारप को 20वीं शताब्दी के महानतम मानचित्रकारों में से एक नामित किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1920 में हुआ जन्म


मैरी थार्प का जन्म 30 जुलाई, 1920 को यप्सिलंती, मिशिगन में हुआ था. थारप के पिता ने अमेरिकी कृषि विभाग के लिए काम किया और उन्हें मैपमेकिंग का शुरुआती परिचय दिया. उन्होंने आगे चलकर पेट्रोलियम भूविज्ञान में मास्टर डिग्री के लिए मिशिगन विश्वविद्यालय में भाग लिया. 1948 में, वह न्यूयॉर्क शहर चली गईं और लैमोंट जियोलॉजिकल ऑब्जरवेटरी (Lamont Geological Observatory) में काम करने वाली पहली महिला बनीं जहां उनकी मुलाकात जियोलॉजिस्ट ब्रूस हेजेन से हुई.


ऐसे बनाया वर्ल्ड मैप


Google ने अपने सर्च पेज के जरिए बताया, 'हेजेन ने अटलांटिक महासागर में महासागर-गहराई डेटा एकत्र किया, जिसका उपयोग थार्प ने रहस्यमय समुद्र तल के नक्शे बनाने के लिए किया था. इको साउंडर्स (पानी की गहराई का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सोनार) के नए निष्कर्षों ने उन्हें मध्य-अटलांटिक रिज की खोज में मदद की.'


2001 में मिला सम्मान


1957 में, थार्प और हेजेन ने उत्तरी अटलांटिक में समुद्र तल का पहला नक्शा सह-प्रकाशित किया. दो दशक बाद, नेशनल ज्योग्राफिक ने थार्प और हेजेन द्वारा 'द वर्ल्ड ओशन फ्लोर' टाइटल से पूरे महासागर तल का पहला विश्व मानचित्र प्रकाशित किया. 1995 में, थार्प ने अपना पूरा मैप कलेक्शन लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस को दान कर दिया. 2001 में, लैमोंट जियोलॉजिकल ऑब्जर्वेटरी, जहां थार्प ने अपना करियर शुरू किया था, उसने उन्हें अपने पहले वार्षिक लैमोंट-डोहर्टी हेरिटेज अवार्ड से सम्मानित किया.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर