आज के दौर में हम कई कामों के लिए ऑनलाइन सहायता पर निर्भर करते हैं, तो रास्ते ढूंढना भी इससे अछूता नहीं है. Google Maps और Ola Maps जैसी ऐप्स ने मैप की मदद से रास्तों खोजने का तरीका ही बदल दिया है, जिससे यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान और हो गया है. आइए आपको दोनों फीचर्स के बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google Maps


Google Maps गूगल द्वारा बनाया गया ऐप है, जो फोन में प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. यह ऐप दुनिया भर के स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. आप सड़कों, इमारतों, जगहों, दुकानों, रेस्टोरेंज वगैरह ढूंढने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. Google Maps दुनिया भर के अधिकांश स्थानों का डिटेल नक्शा प्रदान करता है. इस ऐप की मदद से किसी भी जगह तक जाने का 360 डिग्री व्यू देख सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - Jio के सबसे पॉपुलर प्लान को Mukesh Ambani ने दोबारा किया लॉन्च, यूजर्स को दिया ये बड़ा गिफ्ट


गूगल मैप्स आपको रियल टाइम में ट्रैफिक अपडेट प्रदान करता है, ताकि आप भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बच सकें और अपनी यात्रा का समय कम कर सकें. आप किसी भी स्थान का नाम या पता टाइप करके डायरेकेशंस प्राप्त कर सकते हैं. गूगल मैप्स आपको कार, पैदल, साइकिल, और पब्लिक ट्रांसपोर्ट समेत विभिन्न तरीकों से यात्रा करने के लिए डायरेक्शंस देता है. आप किसी विशेष जगह का मैप डाउनलोड कर सकते हैं और इसे ऑफलाइन यूज कर सकते हैं, जो इंटरनेट कनेक्शन न होने पर उपयोगी होता है.


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने किया बड़ा खेला! पहले किया महंगा और अब किया सस्ता, फिर लाए ये टकाटक Plan


Ola Maps


Ola Maps ओला कैब्स द्वारा डेवलप की गई एक मैप सर्विस है, जो भारत में विशेष रूप से केंद्रित है. यह गूगल मैप्स के जैसी कई सुविधाएं प्रदान करती है, लेकिन इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं जो इसे भारतीय यूजर्स के लिए अधिक उपयोगी बनाती हैं. इसका यूजर बेस भारतीय यूजर्स हैं. यह देश के सभी छोटे से छोटे स्थानों को कवर करता है. यह देश के लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करता है. ओला मैप्स भारत में अधिक स्थानीय डेटा सोर्सिस का यूज कर सकता है. इसलिए ओला मैप भारत के लिए ज्यादा सटीक और कारगर साबित हो सकता है.