Short Video Market in India: भारत में शॉर्ट वीडियो का मार्केट बहुत बड़ा है. यही वजह है कि इस पर हर बड़ी टेक कंपनी की नजर है. एक तरफ मेटा अपने इंस्टाग्राम पर रील्स पर ज्यादा फोकस कर रही है, तो गूगल यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए यूजर्स को अपने साथ जोड़ने में लगी है. इन सबसे अलग कई भारतीय कंपनियां भी इस मार्केट में अच्छा कर रही हैं. उनकी पोजिशन इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स से बेहतर है. इन्हीं में से एक कंपनी है शेयर चैट. अब इस कंपनी में गूगल भी बड़ा निवेश करने की तैयारी में है. आइए जानते हैं क्या है मामला.


जून में पूरी हो सकती है डील


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शेयरचैट में 30 करोड़ डॉलर के निवेश के लिए गूगल टेमासेक और अन्य निवेशकों से बात कर रही है. सूत्रों के अनुसार, यह डील जून में कंप्लीट हो सकती है. अगर यह डील हो जाती है और कंपनी गूगल से पैसा ले लेती है तो इस फंड रेज के बाद शेयरचैट का मूल्यांकन पांच अरब डॉलर तक पहुंच सकता है.


गूगल की कई कंपनियों से चल रही बात


सूत्रों की मानें तो, 30 करोड़ डॉलर की फंडिंग के लिए मोहल्ला टेक की गूगल और वर्तमान निवेशक टेमासेक और अन्य निवेशकों के साथ आगे के दौर की बातचीत चल रही है. इस डील से शेयरचैट का मूल्यांकन करीब पांच अरब डॉलर रहने का अनुमान है. टेमासेक के एक प्रवक्ता ने बताया कि, ‘‘टेमासेक बाजार की अटकलों और अफवाहों पर कोई टिप्पणी नहीं करती है.’’ वहीं दूसरी तरफ गूगल ने भी इस डील की बातचीत को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है.


क्यों गूगल दिखा रहा इतनी दिलचस्पी


दरअसल, शॉर्ट वीडियो ऐप का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है. आपको प्राय हर फोन में कोई न कोई शॉर्ट वीडियो ऐप नजर आ जाएगा. पहले भारत में टिकटॉक का दबदबा था. केंद्र सरकार की तरफ से उस पर बैन लगाने के बाद अब कई देसी कंपनियां बाजार में उतर चुकी हैं. इसमें शेयरचैट सबसे बड़ा नाम है. इसके बाद चिंगारी, स्नैक, टकाटक और जोश जैसे कई ऐप हैं. यहां लोगों की भीड़ को देखकर अब विज्ञापन देने वाली कंपनियां भी इधर ही स्विच कर रही हैं. यही वजह है कि हर बड़ी टेक कंपनी इसमें दांव लगाना चाह रही है.