Online Crime: कई बार हम जब खाली बैठे रहते हैं तब गूगल पर किसी सब्जेक्ट के बारे में सर्च करते हैं. दरअसल गूगल पर हर सब्जेक्ट से जुड़ी जानकारी उपलब्ध है ऐसे में लोग जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करते हैं साथ ही खाली वक्त में भी इस पर जानकारियां जुटा ते रहते हैं जिनमें से कुछ आपके काम की होती हैं तो वहीं कुछ आपके काम की नहीं होती हैं. हालांकि कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं जिन्हें सर्च करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें लोग कुछ संवेदनशील सब्जेक्ट्स पर गूगल की मदद से जानकारियां जुटाने का प्रयास करते हैं लेकिन उन्हें इस वजह से जेल जाने की नौबत आ जाती है या कई बार उन्हें जेल भी भेज दिया जाता है और उनके खिलाफ कोर्ट केस चलाया जाता है. ऐसे सब्जेक्ट के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.


हथियार बनाने की प्रक्रिया


कुछ लोग मस्ती मजाक में कई बार गूगल पर हथियार बनाने की प्रक्रिया के बारे में सर्च करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. दरअसल भारतीय सुरक्षा एजेंसियां हमेशा ऐसे सर्च पर नजर रखता है जिनका संबंध किसी आतंकी गतिविधि से रहता है ऐसे में अगर आप हथियार बनाने की प्रक्रिया सर्च करते हैं तो आप जेल की सलाखों के पीछे पहुंच सकते हैं.


दंगे फसाद के वीडियो


अगर आप जानकारी जुटाने के नजरिए से दंगे फसाद के वीडियो गूगल सर्च में तलाश रहे हैं तो शायद आप पर किसी तरह की मुसीबत ना आए लेकिन अगर आप बार-बार ऐसे ही वीडियो देख रहे हैं तो आप के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है क्योंकि कई बार क्रिमिनल ऐसे वीडियो देखकर इंस्पिरेशन लेते हैं और फिर अपराध को अंजाम देते हैं और ऐसे कई मामले भी सामने आ चुके हैं ऐसे में सरकार इस तरह के सब्जेक्ट पर सर्च करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करती है.