Google ऐसा सर्च इंजन है, जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. गूगल ने 9 फरवरी को अपनी 'ईयर इन सर्च 2022' रिपोर्ट शेयर की है, जिसमें पता चला कि पिछले साल देश में 'अंतर्राष्ट्रीय यात्रा' की खोज लगभग दोगुनी बढ़कर 80 प्रतिशत हो गई. टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा, 'कोविड-19 से उबरकर अपने डिजिटल जानकारों के प्रति आश्वस्त भारतीय ऑनलाइन सुविधा और वास्तविक दुनिया के अनुभवों के संतुलित मिश्रण के लिए खोज का लाभ उठा रहे हैं.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्यादा पूछा गया यह सवाल


बयान में आगे कहा गया, 'लोग अपनी लाइफ को आसान बनाने के लिए ई-पेमेंट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. वहीं ट्रैवल, म्यूजिक कॉन्सर्ट और बाहर खाने का चलन बढ़ गया है.' जहां 'मूवी इन थिएटर' के लिए पूछताछ में 220 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, वहीं 'लाइव कॉन्सर्ट' में 80 फीसदी और 'ओटीटी रिलीज' में पिछले साल 380 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.


क्रिकेट मैच टिकट के बारे में पूछा गया


खेल आयोजनों की बात करें तो 'क्रिकेट मैच टिकट' के लिए पूछताछ में 170 प्रतिशत और 'फीफा विश्व कप टिकट'के लिए 140 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. इसके अलावा, पिछले साल 'तत्काल डिलीवरी' की खोज में 180 प्रतिशत और 'ई-वॉलेट' में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई.


थाईलैंड ट्रिप की बढ़ी मांग


2022 में, 'थाईलैंड यात्रा' के लिए खोज रुचि 90 प्रतिशत से अधिक और 'यूरोप यात्रा' के लिए 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ी. कंपनी ने कहा, 'मूल्य के बारे में बढ़ती समझदारी, उपभोक्ता आश्वासन की तलाश कर रहे हैं कि उनकी पसंद सही कीमत पर गुणवत्ता और विश्वसनीयता प्रदान करेगी.'


इसमें कहा गया, "इस दिशा में लोग 'ईंधन की कीमतों में वृद्धि' में 150 प्रतिशत की वृद्धि और 'मुद्रास्फीति' में 50 फीसदी की वृद्धि के लिए खोज रुचि के साथ अपनी वित्तीय और आर्थिक जागरूकता बढ़ा रहे हैं।"


इनपुट-आईएएनएस


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं