Cyberfraud: देश में त्योहारी सीजन के बीच सरकारी साइबर एजेंसी ने चेतावनी दी है कि चीनी वेबसाइट यूजर्स की गोपनीय जानकारी चुराने के लिए फ्री गिफ्ट ऑफर्स की चाल हो सकती है. एक एडवायजरी में, आईटी मंत्रालय के तहत CERT-In ने यूजर्स को प्रमुख ब्रांडों को टारगेट करने वाले एडवेयर और धोखाधड़ी फिशिंग और घोटालों में ग्राहकों को बरगलाने के प्रति आगाह किया. अगर आपके पास भी मैसेज आया है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हुए मैसेज


कहा गया, 'विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (वॉट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, आदि) पर फेक मैसेज प्रचलन में हैं, जो यूजर्स को उपहार लिंक और पुरस्कार के लिए लुभाने वाले उत्सव की पेशकश का झूठा दावा करते हैं. जालसाज ज्यादातर महिलाओं को टारगेट कर रहा है और वॉट्सएप/टेलीग्राम/इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर साथियों के बीच लिंक साझा करने के लिए कह रहा है.'


दिया जा रहा है लालच


पीड़ित को एक संदेश प्राप्त होता है जिसमें लोकप्रिय ब्रांडों की वेबसाइटों के समान फिशिंग वेबसाइट का लिंक होता है, और एक प्रश्नावली का उत्तर देने पर पुरस्कार या धन के विशेष उत्सव प्रस्ताव के झूठे दावे का लालच दिया जाता है. इसके बाद हमलावर यूजर्स को व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाता विवरण, पासवर्ड, ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी देने या एडवेयर और अन्य प्रतिकूल उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए लुभाते हैं. शामिल वेबसाइट लिंक ज्यादातर चीनी (.cn) डोमेन और अन्य एक्सटेंशन जैसे .top, .xyz हैं.


अकाउंट से गायब हो सकते हैं पैसे


एडवाइजरी में कहा गया है कि ये हमले अभियान संवेदनशील ग्राहक डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा को प्रभावी ढंग से खतरे में डाल सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर