भारतीय मौसम विभाग (IMD) देश भर के लोगों के लिए यह बताना चाहता है कि गर्मी की लहर के इस दौरान AC के तापमान को लेकर क्या सही रहता है. उन्होंने गर्मी से बचने के उपायों वाली अपनी गाइडलाइन "Dos and Don’ts for Heat Wave" में यह सलाह दी है कि AC का तापमान 24 डिग्री या उससे ज्यादा रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IMD क्या बोला एसी टेम्परेचर पर?


डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक, अगर आप एसी का तापमान 24 डिग्री या उससे ज्यादा रखते हैं तो आपके बिजली का बिल कम आएगा और आपकी तबीयत भी अच्छी रहेगी. गौर करने वाली बात ये है कि सिर्फ मौसम विभाग ही नहीं बल्कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) भी यही सलाह देता है कि एसी का आदर्श तापमान आराम के लिए 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए.


बच सकता है बिजली का बिल


AC के बारे में सबसे आम गलतफहमी ये है कि तापमान बहुत कम रखने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है. असल में, ऐसा करने से AC को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तापमान कम करने में. AC का थर्मोस्टेट उसे कमरे का तापमान सेट की गई मात्रा तक ठंडा करने का निर्देश देता है.


उदाहरण के लिए, इसे 18 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने से कंप्रेसर लगातार चलता रहता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. उल्टा, AC को 24 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा पर सेट करने से कुछ घंटों में डिजायर्ड तापमान हासिल हो जाता है. इस तरीके में कंप्रेसर जरूरत के हिसाब से चलता और बंद होता है, जिससे बिजली की खपत और कंप्रेसर पर दबाव दोनों कम हो जाते हैं.