Google: बड़ी-बड़ी टेक कंपनियों की तरह गूगल का भी एक बग बाउंटी प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के तहत गूगल उन सिक्योरिटी रीसर्चर्स को पैसे देते है जो उसके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज में कमियां ढूंढते हैं. साल 2023 में गूगल ने ऐसे रीसर्चर्स को 10 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपयों में लगभग 830 करोड़ रुपये) दिए. ये रीसर्चर्स दुनिया के 68 देशों से थे और उन्होंने गूगल के कई अलग-अलग प्रोडक्ट्स में खामियां ढूंढने में अहम भूमिका निभाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रीसर्चर्स ने अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करके कमजोरियां ढूंढीं. 10 मिलन डॉलर की कुल रकम तो सबमें बांटी गई, लेकिन सबसे ज्यादा इनाम पाने वाले रीसर्चर्स को 113,337 डॉलर (भारतीय रुपयों में लगभग 95 लाख रुपये) मिले. गूगल ने हालांकि ये नहीं बताया कि ये इनाम किसे मिला और उन्होंने कौनसी खास कमजोरी ढूंढी. गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, एंड्रॉयड में तो खामियों की भरमार थी. रीसर्चर्स ने एंड्रॉयड में बड़ी कमजोरियां ढूंढकर कुल मिलाकर 3.4 मिलियन डॉलर से ज्यादा कमा लिए.


गूगल क्रोम की भी अच्छी जांच-पड़ताल हुई. रीसर्चर्स ने क्रोम में कुल 359 अलग-अलग खामियां ढूंढीं, जिसके लिए उन्हें कुल मिलाकर 2.1 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपयों में लगभग 175 करोड़ रुपये) मिले. लाइव हैकिंग इवेंट्स ने इस प्रक्रिया को और रोमांचक बना दिया. ESCAL8 कॉन्फ्रेंस में रीसर्चर्स ने Wear OS और Android Auto में खामियां ढूंढ निकालीं और 20 से ज्यादा गंभीर खामियां बताने के लिए कुल मिलाकर 70,000 डॉलर (भारतीय रुपयों में लगभग 58 लाख रुपये) कमाए. इसी तरह hardware.io पर भी ऐसे इवेंट हुए जहां बग हंटर्स ने गूगल के Nest, Fitbit और वियरेबल्स प्रोडक्ट्स में कमियां ढूंढकर 116,000 डॉलर (भारतीय रुपयों में लगभग 97 लाख रुपये) कमाए.


गूगल ने क्या कहा 


गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हम अपने सभी समर्पित रीसर्चर्स को उनके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं. हम भविष्य में भी उनके साथ मिलकर काम करने की आशा रखते हैं."


गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ये भी कहा, "हम सुरक्षा विशेषज्ञों के समुदाय के साथ सहयोग, नवाचार और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारा लक्ष्य है कि उभरते खतरों से आगे रहें, नई तकनीकों के साथ खुद को ढालें और गूगल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की सुरक्षा को मजबूत बनाते रहें. हम दुनिया भर में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में और तरक्की लाते रहने के लिए उत्साहित हैं."