Sim Fraud: एक व्यक्ति के नाम पर कई सिम कार्ड रजिस्टर रहते ही हैं, लेकिन क्या होगा तब, अगर आपकी आईडी पर एक ऐसा नंबर रजिस्टर हो जो आपके घर में किसी के पास ना हो या आप उसके बारे में जानते ही ना हों. अगर आपको ये बात मजाक लग रही है तो बता दें कि एक वेबसाइट ऐसी हो जो पलक झपकते ही बता सकती है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं. इतना ही नहीं इस वेबसाइट से आप इन फर्जी सिम कार्ड्स को ब्लॉक भी करवा सकते हैं जिससे इनका गलत इस्तेमाल ना हो पाए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार ने निकाला उपाय 


सिम कार्ड स्कैम से निपटने के लिए भारतीय टेलिकॉम विभाग ने एक खास पोर्टल लॉन्‍च उतार दिया है. इस पोर्टल की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट हैं, अगर आपकी जानकारी के बगैर कोई दूसरा सिम कार्ड आपकी आईडी पर जारी किया गया है तो आप इसे ब्‍लॉक करा सकते हैं. सरकारी गाइंडलाइंस के मुताबिक, एक शख्स 9 मोबाइल कनेक्‍शन ले सकता है. हालांकि चुनिंदा व्यक्तियों के अलावा कोई इतने सिम अपने नाम से जारी नहीं करवाता है.


ऐसे चेक करें कितने सिम हैं आपके नाम पर रजिस्टर 


सबसे पहले (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/alert.php) पोर्टल पर लॉगिन करें. 
इसके बाद अपना नंबर दर्ज करें और OTP को पोर्टल पर मेंशन करें.
अब आपको एक्टिव कनेक्‍शनंस के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेगी.
यहां पर यूजर ऐसे नंबर ब्‍लॉक करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं जिनके बारे मन उन्हें जानकारी ना हो. 
रिक्‍वेस्‍ट करने के बाद विभाग की ओर से एक टिकट आईडी भेजा जाएगा ताकि आप इसे ट्रैक कर सकें.
कुछ ही हफ्तों में ये नंबर बंद कर दिया जाता है.
अगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने सिम आपके नाम पर रजिस्टर हैं और आपको कितने सिम कार्ड्स की जानकारी नहीं है. ये बेहद ही जरूरी जानकारी है जो पहले आपको नहीं मिल पाती थी लेकिन अब आप आसानी से इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. ये जानकारी अब पोर्टल के जरिए हर किसी की रेंज में आ गई है.