Instagram Tricks: इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. लोगों के बीच यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. इंस्टाग्राम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. इंस्टाग्राम पर लोग अपनी फोटो, वीडियो और रील्स को अपलोड करने के साथ-साथ दूसरों को फॉलो भी कर सकते हैं. साथ ही लोग दूसरों के पोस्ट पर कॉमेंट करके अपना रिएक्शन दे सकते हैं. करोड़ों लोग इस ऐप का यूज दूसरों से कनेक्ट करने के लिए करते हैं. आज हम आपको ऐसी तराकी बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंस्टाग्राम पर रोज करोड़ों लोग वीडियो और रील्स बनाकर शेयर करते हैं. अपनी पोस्ट को आकर्षक बनाने के लिए लोग उन्हें कस्टमाइज भी करते हैं. इंस्टा पर वीडियो और रील्स को पोस्ट करना तो कुछ सेकंड्स का ही काम है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति को कोई वीडियो पसंद आ जाए और वह उसको डाउनलोड करना चाहे तो क्या करे. क्योंकि इंस्टाग्राम पर वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन तरीका नहीं. ऐसे में वीडियो कैसे डाउनलोड की जाए. 


आज हम आपको इंस्टाग्राम पर वीडियो डाउनलोड करके का तरीका बताते हैं. इसकी मदद से आप कोई भी वीडियो आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर पाएंगे. इंस्टाग्राम पर वीडियो डाउनलोड करने का कोई सीधा तरीका नहीं है. आप दूसरी वेबसाइट की मदद से वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि इंस्टा पर वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको क्या करना है. 


Instagram पर वीडियो डाउनलोड करने का तरीका 


1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप खोलिए 
2. फिर उस वीडियो की लिकं कॉपी कर लीजए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं.
3. इंस्टाग्राम पर वीडियो डाउनलोड करने के लिए आप instaSave वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. 
4. इस वेबसाइट को अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में खोल लीजिए. 
5. इसके बाद वेबसाइट पर उस लिंक को पेस्ट कर दीजिए. 
6. लिंक पेस्ट करने के बाद Download बटन पर क्लिक कीजिए. 
7. इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिस पर वीडियो के ऊपर Download का ऑप्शन मिलेगा. 



8. Download पर क्लिक करके आप वीडियो को डाउनलोड कर पाएंगे.