Artificial Intelligence: आजकल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है आने वाले समय में इसका बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. बड़ी कंपनियां भी यूजर के ऑनलाइन एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रही हैं. मशहूर कंपनियां जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और मेटा (फेसबुक) अपनी सेवाओं में एआई का इस्तेमाल कर रही हैं. इसी कड़ी में मेटा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक नया AI फीचर जोड़ रहा है. इस फीचर की मदद से आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी की फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Instagram AI-backdrop फीचर


हम इंस्टाग्राम के जिस फीचर की बात कर रहे हैं, उसका नाम इंस्टाग्राम एआई-बैकड्रॉप फीचर है. ये फीचर DALL-E या Midjourney जैसे AI प्लेटफॉर्म की तरह काम करता है. इसकी मदद से आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपनी स्टोरी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं. फिलहाल, अभी यह फीचर सिर्फ कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. लेकिन, आने वाले हफ्तों में मेटा इसे सभी के लिए रोल आउट करने पर विचार कर रहा है. 


AI-backdrop फीचर का इस्तेमाल कैसे करें 


जब यह फीचर सभी के लिए उपलब्द हो जाएगा तब इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होगा. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा. 


1. सबसे पहले कोई फोटो क्लिक करें या अपने कैमरा रोल से कोई फोटो चुनें.
2. फोटो को एडिट करने के लिए ऊपर स्क्रीन पर स्टोरी वाले आइकॉन पर टैप करें.
3. एडिटिंग स्क्रीन पर ऊपर दाएं कोने में मेन्यू पर टैप करके "Backdrop" ऑप्शन चुनें.
4. इंस्टाग्राम आपकी फोटो का विश्लेषण करेगा, जैसे कि बैकग्राउंड, लोग आदि. इसमें थोड़ा समय लग सकता है.
5. यहां आप चुन सकते हैं कि आप अपनी फोटो के कौन से हिस्से रखना चाहते हैं. जिन्हें आप नहीं चुनेंगे, वो नए बैकग्राउंड में बदल दिए जाएंगे.
6. अपने मनचाहे बदलाव करने के बाद "Next" बटन पर टैप करें.
7. अब आपको इंग्लिश में लिखकर बताना है कि आप कैसा बैकग्राउंड चाहते हैं. ये बताने से AI को आपके लिए सही बैकग्राउंड बनाने में मदद मिलेगी. 
8. फोटो के बैकग्राउंड में एक चेकर्ड पैटर्न दिखेगा.
9. नीचे एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा, जहां लिखा होगा "Describe the backdrop you want". यहां पर अपने मनचाहे बैकग्राउंड का विवरण लिखें.
10. फिर "Next" बटन पर टैप करें.
11. आपके बताए अनुसार दो बैकग्राउंड दिखाई देंगे.
12. अगर आपको ये ऑप्शन पसंद नहीं आते हैं तो आप रीफ्रेश आइकॉन पर टैप करके उसी विवरण के आधार पर और बैकग्राउंड बनवा सकते हैं. 
13. विवरण बदलने के लिए नीचे लिखे विवरण पर टैप करके नया विवरण लिखें. 
14. आपको जो ऑप्शन पसंद आए उसे चुनें और फिर "Next" बटन पर टैप करें.
15. जब आप स्टोरी शेयर करने के लिए तैयार हों तो नीचे बाईं तरफ "Your Story" पर टैप करें.