Jugalbandi Bot: जुगलबंदी शब्द का इस्तेमाल भारतीय शास्त्रीय संगीत में दो संगीतकारों के बीच के तालमेल को समझाने के लिए किया जाता है जिसका मतलब होता है डुएट, जुगलबंदी से क्रिएटिविटी को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचाया जा सकता है. हालांकि आज हम आपको जिस Jugalbandi के बारे में बताने जा रहे हैं वो असल में एक AI असिस्टेंट है जो Microsoft Azure OpenAI सर्विस के रीज़निंग मॉडल का इस्तेमाल करता है. इसे भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए तैयार किया गया है. इसे सरकार के सपोर्ट से तैयार किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूजर्स चैटबॉट के साथ बातचीत कर आसक्ति हैं, वो एक प्रकार का डुएट बना सकते हैं. जुगलबंदी सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त कर सकती है और उपयोगकर्ताओं को उनकी स्थानीय भाषा में जानकारी प्रदान कर सकती है. चैटबॉट एक पर्सनल एजेंट की तरह है जो उपयोगकर्ता की समस्या को समझता है और सही जानकारी प्रदान करता है, भले ही वह किसी डेटाबेस में किसी अन्य भाषा में हो.


इस एआई असिस्टेंट को व्हाट्सएप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. चैटबॉट AI4Bharat के AI मॉडल द्वारा संचालित है, जो भारत सरकार के डेटाबेस से डेटा का उपयोग करता है, जिसे समय के साथ लगातार जोड़ा जा रहा है. Microsoft, जो AI4Bharat के समर्थकों में से एक है, ने डेटा सुरक्षा बढ़ाने के लिए Azure OpenAI सेवा प्रदान की है, और यह जिम्मेदार AI सुरक्षा भी प्रदान करता है जो अनुपयुक्त सामग्री को फ़िल्टर करने में सक्षम बनाता है.


जुगलबंदी को पहली बार अप्रैल में भिवानी में ग्रामीणों के सामने पेश किया गया था, तब से, यह भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से 10 और लगभग 20,000 सरकारी कार्यक्रमों में से 171 को कवर करने के लिए विकसित हुआ है. PauseUnmute फुलस्क्रीन द्वारा संचालित जुगलबंदी बॉट का उपयोग करने के लिए, एक उपयोगकर्ता बस एक व्हाट्सएप नंबर पर एक टेक्स्ट या ऑडियो संदेश भेज सकता है. AI4Bharat वाक् पहचान मॉडल का उपयोग करके संदेश को टेक्स्ट में ट्रांसक्रिप्ट किया जाएगा और फिर भाषानी द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया जाएगा, जो लोगों को उनकी मूल भाषा में डिजिटल सेवाओं तक पहुंचने में मदद करने के लिए एक AI-संचालित लैंग्वेज सोल्यूशन है.


जुगलबंदी Azure OpenAI सेवा के माध्यम से GPT मॉडल का उपयोग करती है. Azure OpenAI सेवा का मॉडल प्रांप्ट के आधार पर संबंधित सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा, और उत्तर का हिंदी में अनुवाद किया जाएगा, आखिर में उत्तर को टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल के साथ संश्लेषित किया जाएगा और ग्रामीणों को सुनने के लिए व्हाट्सएप पर वापस भेजा जाएगा.