iPhone 14 Production: आज रात यानी 7 सितंबर, 2022 को 10:30 बजे iPhone 14 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया जाएगा. इस फोन के लॉन्च ईवेंट को स्ट्रीम करने के लिए फैन्स काफी बेताब हैं और बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. iPhone 14 के लॉन्च से पहले आइए जानते हैं कि आखिर Apple अपने iPhones को किस तरह तैयार करता है, इसका प्रोसेस क्या है. बता दें कि आंकड़ों के हिसाब से हर सेकेंड में कंपनी के लगभग छह आईफोन्स तैयार हो जाते हैं और हर आईफोन तैयार होने के लिए 400 स्टेप्स के एक भीषण प्रोसेस को पार करता है. इससे पहले कि ऐप्पल की नई iPhone सीरीज लॉन्च हो, आइए इसके मेकिंग प्रोसेस के बारे में डिटेल में जानते हैं.. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर सेकेंड में Apple तैयार कर लेता है छह iPhone 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न्यू यॉर्क टाइम्स (New York Times) की रिपोर्ट्स के मुताबिक एक दिन में लगभग 5 लाख आईफोन यानी हर मिनट में 350 यूनिट और हर सेकेंड में 6 यूनिट तैयार हो जाते हैं. इस प्रोसेस में 200 से ज्यादा सप्लाइअर्स से कॉम्पोनेन्टेस इकट्ठा किये जाते हैं जिनमें मेमोरी चिप, मॉडम, कैमरा मॉड्यूल, माइक्रोफोन और टच स्क्रीन कंट्रोलर जैसे पार्ट्स शामिल हैं.   


लॉन्च से पहले जानिए 400 स्टेप्स का पूरा प्रोसेस


आइए जानते हैं कि iPhone बनने का पूरा प्रोसेस क्या है और ये कैसे होता है. ग्लोबल सप्लाइअर्स से कॉम्पोनेन्टेस लेकर ऐप्पल उन्हें अपने मैन्युफैक्चर्रस को देता है. चीन में स्थित कंपनी Foxconn फोन्स की मेटल केसिंग तैयार करती है और कुल मिलाकर iPhone को बनने में 400 स्टेप्स को पूरा करना पड़ता है जिसमें पॉलिशिंग, सॉल्डरिंग, ड्रिलिंग और फिटिंग स्क्रू जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं. 


आपको बता दें कि पहला iPhone साल 2007 में लॉन्च किया गया था और अब iPhone 14 लॉन्च होने जा रहा है. 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hihttp://Zeenews.com/Hindindi पर.