Reliance और Disney ने साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई है. अब इस कंपनी ने फैसला किया है कि IPL 2025 जैसे सभी क्रिकेट और स्पोर्ट्स इवेंट्स अब Jio सिनेमा पर नहीं दिखाए जाएंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स को Disney+ Hotstar पर ले जाएगी. Jio सिनेमा के पास भारत में क्रिकेट मैचों के डिजिटल राइट्स हैं, जिसमें IPL भी शामिल है, जबकि Disney+ Hotstar के पास सभी ICC टूर्नामेंट्स के अधिकार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Reliance का Disney India के साथ मर्जर


Reliance और Disney ने फरवरी 2024 में मिलकर एक नई कंपनी बनाई. इस कंपनी की कीमत 8.5 बिलियन डॉलर (लगभग 71,455 करोड़ रुपये) है. इस नई कंपनी के पास 120 टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग सर्विस हैं जिनका नाम Jio सिनेमा और Disney+ Hotstar है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, IPL 2025 जैसे बड़े क्रिकेट और स्पोर्ट्स इवेंट्स अब Disney+ Hotstar पर दिखाए जाएंगे लेकिन कंपनी ने इस बारे में अभी तक कुछ भी ऑफिशियल नहीं बताया है.


Jio सिनेमा के पास IPL, इंग्लिश प्रीमियर लीग और प्रो कबड्डी लीग के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स हैं. Disney+ Hotstar के पास भी कई स्पोर्ट्स इवेंट्स के अधिकार हैं और इसमें ICC के भी सभी टूर्नामेंट्स शामिल हैं. हाल ही में, Hotstar के इंडिया हेड, सजित शिवानंदन ने टीम मेंबर्स को बताया है कि सभी लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग को Jio सिनेमा से हटाकर Disney+ Hotstar पर ले जाया जाएगा.


क्यों लिया रिलायंस ने यह फैसला?


यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि Disney+ Hotstar के पास लाइव कंटेंट स्ट्रीम करने की बहुत अच्छी टेक्नोलॉजी है और वे टारगेटेड एडवरटाइजिंग भी कर सकते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स को Jio सिनेमा से Disney+ Hotstar पर जनवरी 2025 तक ले जाया जाएगा. Disney+ Hotstar लाइव स्ट्रीमिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. पिछले साल ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल को 59 मिलियन लोगों ने देखा था जो एक रिकॉर्ड है.


अभी यह पता नहीं है कि दोनों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का कंटेंट एक साथ होगा या कोई एक प्लेटफॉर्म बंद हो जाएगा. अगस्त 2024 में CCI ने इस विलय को मंजूरी दे दी थी.