IRCTC ने यात्रियों को गुड न्यूज दी है. वो जल्द ही और अधिक ट्रेन मार्गों पर अपनी वॉट्सएप फूड ऑर्डरिंग सेवा शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है. AI-सक्षम चैटबॉट की हेल्प से, IRCTC अपने ट्रेन यात्रियों को वॉट्सएप नंबर से संबंधित ई-केटरिंग सेवा और बुक मील्स के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की अनुमति देगा. Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने पहले कुछ ट्रेनों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई थी. अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद वो और भी कई ट्रेनों में यह सेवा शुरू करने वाला है. बता दें, पिछले साल IRCTC ने वॉट्सएप नंबर +91 8750001323 के माध्यम से कुछ ट्रेनों में अपनी ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवा शुरू की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहा रेलवे ने?


रेलवे ने बयान में कहा, 'ई-कैटरिंग सर्विस की शुरुआत कुछ ट्रेनों के लिए की गई थी. लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद इसको कई अन्य ट्रेनों में चालू किया जाएगा.' IRCTC ने अपनी वेबसाइट, ecatering.irctc.co.in और "फूड ऑन ट्रैक" ऐप के माध्यम से अपनी ई-कैटरिंग सेवा शुरू की. वॉट्सएप की मदद से ई-कैटरिंग सर्विस को दो चरणों में बांटा गया है और पहले चरण का काम पूरा हो गया है. 


पहला चरण इस प्रकार है. जिन  IRCTC यात्रियों ने ई-टिकट बुक किया है उन्हें एक बिजनेस वॉट्सएप नंबर से मैसेज मिला. मैसेज ने उन्हें ई-कैटरिंग सर्विस के लिए ऑप्ट-इन करने का ऑप्शन प्रदान किया. मैसेज प्राप्त करने के बाद यात्री IRCTC ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से अपने स्टेशन पर उपलब्ध चुनिंदा रेस्टोरेंट से अपना पसंद का खाना बुक कर सकते थे. यहां किसी भी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती थी.


दूसरे चरण में सीधे वॉट्सएप से खाना ऑर्डर किया जा सकेगा. उपयोगकर्ता आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से ई-खानपान सेवाओं से संबंधित सभी प्रश्नों का प्रबंधन और पूछने में सक्षम होंगे. ई-कैटरिंग सेवा ट्रेन यात्रियों को बोर्डिंग से पहले या ट्रेन में यात्रा के दौरान अपने घर से खाना बुक करने की अनुमति देती है. नीचे आपको तरीका बताया गया है, जिससे आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर कर सकते हैं.


क्या है प्रोसेस?


- ecatering.irctc.co.in पर जाएं.
- अपना पीएनआर नंबर डालें.
- चयनित ट्रेन स्टेशन के पास खाना ऑर्डर करने के लिए उपलब्ध रेस्टोरेंट सर्च करें.
- अपना ऑर्डर दें और डिलीवरी पर भुगतान करें या उपलब्ध ऑनलाइन पद्धति का उपयोग करें.
- आपके चुने हुए स्टेशन पर पहुंचते ही आपको आपकी सीट पर ही भोजन डिलीवर कर दिया जाएगा.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं