नई दिल्ली. घरों में चोरी का खतरा हमेशा ही रहता है. ऐसे में, अपने घरों को सेफ और चोरों से सुरक्षित रखने के लिए लोग सीसीटीवी कैमरों (CCTV cameras) का इस्तेमाल करते हैं. आम तौर पर ये सीसीटीवी कैमरे काफी महंगे होते हैं और हर कोई इन्हें खरीद नहीं पाता है. अगर आपको भी सीसीटीवी कैमरा महंगा लगता है तो आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप 300 रुपये से कम में खरीद सकते हैं और चोरों को उल्लू बना सकते हैं..


इस डिवाइस से चोरों को बनाएं उल्लू


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि यहां जिस डिवाइस की हम बात कर रहे हैं, वो सीसीटीवी कैमरा है भी और नहीं भी. दरअसल, हम यहां सीसीटीवी कैमरे के डमी (Dummy) की बात कर रहे हैं, जिसे आप 300 रुपये से कम में खरीद सकते हैं. हूबहू सीसीटीवी कैमरे की तरह बना इसे देखकर कोई भी नहीं बता सकता है कि ये असली नहीं है. साथ ही, इसमें एक लाइट भी जलती रहती है, जिससे चोरों को यह लगेगा कि कैमरा ऑन है.


इस सीसीटीवी कैमरे की खासियत


ये डमी सीसीटीवी कैमरा एक पेंसिल बैटरी और कुछ स्क्रूज के साथ आता है, जिससे आप इसे आसानी से अपने घर में कहीं भी फिट कर सकें. इतना ही नहीं, इसमें एक वायर भी दिया जाता है, जैसा असली कैमरे के साथ मिलता है. प्लास्टिक के इस डमी सीसीटीवी कैमरे को दूर से देखा जाए, तो ऐसा ही लगेगा कि इसे किसी मेटल से बनाया गया है.


300 रुपये से कम में खरीदें


इसकी खास बात यह है कि इसकी कीमत बेहद कम है. एक असली सीसीटीवी कैमरे जैसे दिखने वाले इस डमी सीसीटीवी कैमरे को आप बहुत सस्ते में खरीद सकते हैं. इसमें आपको असली सीसीटीवी कैमरे जीतने पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे पर काम ये असली कैमरे का ही करेगा. आप इस डमी सीसीटीवी कैमरे को फ्लिपकार्ट से, केवल 295 रुपये में खरीद सकते हैं.


इस तरह, आप बिना ज्यादा खर्चा किए, अपने घर को चोरों से बचाकर रख सकते हैं.