Micrisoft: माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में एंड्रॉयड ऐप सपोर्ट खत्म करने का ऐलान किया है. साल 2021 में जब विंडोज 11 की घोषणा की गई थी तब एंड्रॉयड सबसिस्टम एक प्रमुख फीचर था, लेकिन इसे बाद में शामिल किया गया. रोलआउट शुरू होने के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट ने इस फीचर को बंद करने का फैसला किया है. ऑफिशियल सपोर्ट पेज के अनुसार, विंडोज सबसिस्टम फॉर एंड्रॉयड 5 मार्च 2025 से बंद हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑफिशियल सपोर्ट पेज पर क्या लिखा 


ऑफिशियल सपोर्ट पेज पर लिखा है कि "माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सबसिस्टम फॉर एंड्रॉयड (डब्ल्यूएसए) को बंद कर रहा है. नतीजतन, अब विंडोज पर अमेजन ऐपस्टोर और डब्ल्यूएसए पर निर्भर सभी ऐप्स और गेम्स 5 मार्च 2025 से बंद हो जाएंगे." कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि जिन यूजर्स ने 5 मार्च 2024 से पहले अमेजन ऐपस्टोर या एंड्रॉयड ऐप इंस्टॉल किए हैं वे उन्हें 5 मार्च 2025 तक इस्तेमाल कर पाएंगे. 


हालांकि, 6 मार्च से विंडोज 11 यूजर्स अपने पीसी पर एंड्रॉयड ऐप या अमेजन ऐपस्टोर डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे. माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के जरिए भी अमेजन ऐपस्टोर और एंड्रॉयड ऐप उपलब्ध नहीं होंगे. साथ ही डेवलपर्स विंडोज 11 के एंड्रॉयड सबसिस्टम के लिए एंड्रॉयड ऐप सबमिट नहीं कर पाएंगे.


Apple को टक्कर देने के लिए बनाया गया था


आपको बता दें विंडोज फॉर एंड्रॉयड सबसिस्टम माइक्रोसॉफ्ट का ऐप्पल को जवाब था. इसे ऐप्पल को टक्कर देने के लिए बनाया गया था. ऐप्पल M1 चिप वाले मैक पर iOS ऐप सपोर्ट देता है. इस फीचर को लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने अमेजन के साथ पार्टनरशिप की थी, ताकि विंडोज 11 यूजर्स को एंड्रॉयड ऐप्स ऑफर किए जा सकें. यूजर्स APK फाइल डाउनलोड करके भी ऐप डाउनलोड कर सकते थे. हालांकि, गूगल प्ले सर्विस सपोर्ट न होने के कारण यूजर्स का अनुभव औसत रहा. माना जा रहा है कि कंपनी के हाल ही में विकसित एआई फीचर्स और कोपिलोट पर फोकस करने के कारण भी यह फैसला लिया गया है.