भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई है. साल 2023-24 में उनके 4.24 करोड़ नए ग्राहक जुड़े. अब उनके कुल 48.18 करोड़ ग्राहक हो गए हैं. कंपनी ने बताया कि इनमें से 10.8 करोड़ से ज़्यादा ग्राहक जियो के 5जी नेटवर्क (जिसे ट्रू 5जी कहा जाता है) से जुड़ चुके हैं. जियो का कहना है कि देश के 5जी नेटवर्क में उसका हिस्सा 85 फीसदी है. साथ ही, भारत में होने वाले सारे इंटरनेट डेटा में से 60 फीसदी जियो के नेटवर्क पर होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जियोएयरफाइबर के हुए 1.2 करोड़ ग्राहक


जियो ने बताया कि उसने पूरे देश में रिकॉर्ड समय में अपना ट्रू 5जी नेटवर्क बिछा दिया है. अब जियो के मोबाइल इंटरनेट डेटा में से लगभग 30 फ़ीसदी इसी 5जी नेटवर्क पर चलता है और सारा 5जी डेटा अब जियो के अपने ही 5जी+4जी नेटवर्क पर चल रहा है. रिलायंस ने बताया कि उसके वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस जियोएयरफाइबर को भी ग्राहकों ने खूब पसंद किया है और इसके 1.2 करोड़ ग्राहक हो गए हैं. ये सर्विस अभी 5900 शहरों में मिल रही है और कंपनी का लक्ष्य इसे पूरे देश में फैलाना है.


मुकेश अंबानी बोले- होगा 2G मुक्त भारत


इसके अलावा, कंपनी ने बताया कि जियोभारत फोन (जिसे एक सस्ता स्मार्टफोन विकल्प बताया जाता है) ने 1000 रुपये से कम कीमत वाले फोन की बाज़ार में 50 फ़ीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है. रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा, 'फीचर फोन की कीमत पर मिलने वाला एक स्मार्टफोन, 2जी मुक्त भारत के सपने को पूरा करने में लंबा रास्ता तय करेगा.'


कुल मिलाकर, रिलायंस की डिजिटल सेवाओं की कमाई में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और यह 15.9 बिलियन डॉलर हो गई है. वहीं, उनकी कमाई में से ब्याज, टैक्स, मशीनरी की कीमत और अन्य खर्च निकालने के बाद बची रकम (EBITDA) में 12.7 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है और यह 6.8 बिलियन डॉलर हो गई है.