Nikon Z6III Review: हर दिन नए गैजेट्स लॉन्च होते हैं. कुछ को हम भूल जाते हैं तो कुछ यादों में बन जाते हैं. मोबाइल फोन्स में आईफोन और गेमिंग के लिए सोनी प्ले स्टेशन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. अब कैमरों की बात करें तो इनके डिजाइन लगभग एक जैसे होते हैं, तो फिर कैसे एक नए कैमरा को ऐसा बनाया जाए कि वह नया भी लगे और साथ ही आसानी से समझ भी आ जाए? Nikon Z6III शायद इसका एक अच्छा उदाहरण हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


Nikon Z6III Review: कैसा है डिजाइन?


Nikon Z6III का बॉडी बहुत ही मजबूत और अच्छा लगता है. इसके बटन और नॉब्स भी बहुत मजबूत हैं. इस कैमरे में कुछ भी कमजोर नहीं है. इसका स्क्रीन, व्यूफाइंडर, जॉयस्टिक और सारे पोर्ट्स बहुत ही अच्छे से बने हैं. लेकिन एक चीज है जो आपको तुरंत ध्यान में आएगी - यह बहुत भारी है. बाईं तरफ, आपको अलग-अलग मोड्स चुनने के लिए एक नॉब मिलेगी, जैसे मैनुअल, एपर्चर प्रायोरिटी, शटर प्रायोरिटी, प्रोग्राम और ऑटो. ये सभी Nikon कैमरों में होते हैं. दाईं तरफ, एक छोटी LCD स्क्रीन है जो आपको बताती है कि आपने कितनी तस्वीरें ली हैं और कितना ISO और एपर्चर सेट किया है. यह मेरे लिए नया था क्योंकि मेरे A7C में यह नहीं है.



Nikon Z6III Review: कैसा है परफॉर्मेंस?


Z6 सीरीज़ हमेशा अच्छे कैमरे के लिए जानी जाती है, और Z6III भी इस बात को साबित करता है. इसका सेंसर बहुत ही तेजी से फोकस करता है. इसमें 4K वीडियो भी 120 फ्रेम प्रति सेकंड में रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो बहुत अच्छा है. यह एक मिड-रेंज कैमरा है, लेकिन इसके फीचर्स बहुत ही अच्छे हैं. इसका व्यूफाइंडर बहुत बड़ा है और बहुत अच्छा है. मेरे Sony A7C का व्यूफाइंडर बहुत छोटा है, लेकिन मैं अब इसके आदी हो गया हूं. लेकिन Z6III के व्यूफाइंडर का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा था.


अगर आप ज्यादातर स्थिर तस्वीरें लेते हैं, जैसे लैंडस्केप, तो इस कीमत में इससे बेहतर कैमरा नहीं मिलेगा. इसका 24-मेगापिक्सेल सेंसर, EXPEED 7 प्रोसेसर (जैसा कि Nikon Z8 और Z9 में है) और तेज़ रीड-आउट गति बहुत ही अच्छे हैं. इसके अलावा, 6K N-RAW फोटो बहुत ही अच्छे होते हैं.



Nikon Z6III Review: Verdict


Nikon Z6III की कीमत भी ज्यादा नहीं है. अगर आप सिर्फ कैमरा खरीदते हैं तो आपको 2,47,990 रुपये देने होंगे. अगर आप लेंस भी खरीदना चाहते हैं तो आपको 3,27,990 रुपये तक देने होंगे. इस कीमत में, Z6III बहुत महंगा नहीं है, लेकिन Sony और Canon के कैमरों से भी सस्ता नहीं है. तो फिर आपको Nikon क्यों खरीदना चाहिए? क्योंकि इसका स्क्रीन बहुत साफ है, तस्वीरों में बहुत अच्छा कलर आता है, इसमें कई फीचर्स हैं जो आपको तस्वीरें एडिट करने में आसानी देते हैं,


इसका डिजाइन बहुत अच्छा है, इसे पकड़ना बहुत आसान है, आप इसे आसानी से दूसरे डिवाइस के साथ जोड़ सकते हैं, इसका डायनामिक रेंज बहुत अच्छा है, और Nikon का नाम बहुत भरोसेमंद है. इन सब कारणों से, Z6III इस साल का सबसे अच्छा कैमरा हो सकता है.