Beer scam: ऑनलाइन स्कैमर्स यूजर्स को ठगने और हर संभव तरीके से पैसे चुराने के लिए नई तरकीबें और तकनीक अपना रहे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि हाल ही में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, दक्षिणी मुंबई स्थित एक कानूनी फर्म के 24 वर्षीय वकील से एक स्कैमर द्वारा कई ऑनलाइन लेनदेन में 44782 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी. इस घटना ने एक चौंकाने वाला मोड़ ले लिया क्योंकि जालसाज ने शराब की दुकान के मालिक का रूप धारण कर लिया और दो बीयर की बोतलें देने का वादा करते हुए पीड़ित से धोखाधड़ी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन ऑर्डर की बीयर की दो बोतल


रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि पीड़ित ने 26 अक्टूबर, 2022 को बीयर ऑर्डर करने के लिए स्थानीय शराब की दुकानों के लिए इंटरनेट पर खोज की और फिर उसे पास की एक दुकान का संपर्क मिला. उन्होंने फोन किया तो कोई जवाब नहीं आया. हालांकि, कुछ ही मिनटों में जालसाज ने उसे वापस बुला लिया और वॉट्सएप कॉल के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर देने को कहा. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, पहले वकील ने केवल एक बीयर की बोतल का ऑर्डर दिया, लेकिन जब उसे बताया गया कि वे कम से कम दो बोतलें स्वीकार करते हैं, तो पीड़िता ने दो बीयर की बोतलों के लिए 360 रुपये का ऑर्डर दिया. इसके बाद, जालसाज ने डिलीवरी के लिए 30 अतिरिक्त शुल्क रुपये के साथ भुगतान करने के लिए वॉट्सएप चैट पर एक क्यूआर कोड भेजा.


हुआ 44782 रुपये का नुकसान


और यहां, जालसाज अपने पैसे के आदमी को ठगने की योजना शुरू करता है. आरोपी ने पीड़िता को दोबारा फोन किया और 4999 रुपये देने की गुहार लगाई. एक भुगतान ऐप पर बिल बनाने के लिए एक आश्वासन के साथ कि पैसा नहीं काटा जाएगा. लेकिन दुख की बात है कि पीड़िता ने निर्देशों का पालन किया और 499 रुपये और 4999 रुपये उसके खाते से कट गए. जब उसने पैसे वापस मांगे तो स्थिति और खराब हो गई. धोखेबाज वकील से क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहता रहा और उसने ऐसा बार-बार किया!


जाहिर है, पीड़ित ने अपना धनवापसी प्राप्त करने के निर्देशों का पालन किया, लेकिन इसके बजाय आठ लेन-देन के बाद उसके खाते से 44782 रुपये का नुकसान हुआ. आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन जब उसने जालसाज के पास पहुंचना शुरू किया, तो वह कनेक्ट नहीं हो सका. पुलिस ने बाद में पुष्टि की कि ऑनलाइन स्कैमर ने वकील का नंबर ब्लॉक कर दिया है. बाद में पीड़िता ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ कफ परेड थाने में शिकायत दर्ज कराई. आरोपी का अभी पता नहीं चल पाया है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर