नई दिल्ली: बार-बार अपना सामान बेचने के लिए कॉल करने वालों की अब शामत आ गई है. दूरसंचार विभाग ने ग्राहकों को अनचाही कॉल से परेशान करने वालों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है. नए नियमों के तहत अगर टेलीकॉलर एक लिमिट से अधिक आपको परेशान करेंगे तो इन पर जु्र्माना लगाया जाएगा. यही नहीं अगर यह आपको परेशान करने से बाज नहीं आते हैं तो उन्हें संदिग्ध सूची में डाला जाएगा. अगर यह फिर भी नहीं मानते तो इन पर छह माह तक की रोक लगाई जा सकती है. नए प्रस्तावों में ग्राहक को बार-बार परेशान करने वाले टेलीकॉलरों पर लगाम लगाने के लिए काफी सख्त प्रावधान किए गए हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देने होंगे 10,000 रुपये
टेलीकॉम विभाग के प्रस्ताव के अनुसार अनचाही कॉल करने वाले कॉलर पर हर कॉल और एसएमएस के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसमें 50 कॉल या एसएसएम तक उल्‍लंघन के बाद यह जुर्माना लगाया जाएगा. प्रस्ताव के तहत शून्य से 10 उल्लंघनों के लिए प्रति उल्लंघन 1,000 रुपए, 10 से 50 उल्लंघनों के लिए प्रति उल्लंघन 5,000 रुपए और 50 से ज्यादा बार उल्लंघन करने पर प्रति उल्लंघन 10,000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान है. 


ये भी पढ़ें, Jio का धमाकेदार प्लान, सिर्फ 2 रुपये एक्स्ट्रा देकर पाएं Double डेटा


इस तरह से होगा वेरिफिकेशन
प्रस्तावों में इस बात की भी सिफारिश की गई है कि पुनर्सत्यापन की स्थिति में सभी नंबर डिस्कनेक्ट कर दिए जाएंगे और उनसे जुड़े IMEI को संदिग्ध सूची में डाल दिया जाएगा. ग्रे लिस्ट में दर्ज IMEI नंबर वाले मोबाइल से नए कनेक्शन से कॉल और मैसेज करके परेशान करने वालों को दोबारा से वेरिफिकेशन करना होगा. अगर रिवेरिफिकेशन के बाद परेशान करने वाले कॉलर का नंबर एक्टिव हो जाता है और फिर से नियमों की अनदेखी करते पाया जाता है, तो नए कनेक्शन का इस्‍तेमाल छह महीने के लिए रोजाना 20 कॉल और 20 SMS तक सीमित कर दिया जाएगा.