क्या आप भी Remote से करते हैं TV Off? हर दिन इतने रुपये की होती है बिजली बर्बाद

Tips To Cut Electricity Bill: गर्मी में एसी और कूलर से ज्यादा बिजली की खपत होती है. महीने के जरूरी खर्चों में TV पर आने वाला बिजली बिल भी एक अहम खर्च है. भारत में लगभग 70 फीदसी लोग TV को मेन स्विच से बंद करने के बजाय सिर्फ रिमोट से बंद करते हैं. TV को स्टैंडबाय पर छोड़ने से आपके बिजली बिल में इजाफा होता है. लेकिन इन टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं...

मोहित चतुर्वेदी Mon, 13 Mar 2023-2:23 pm,
1/6

छोटी-छोटी चीजों से करें बिजली की बचत

हम अपने खर्च में कटौती करने के तरीकों की तलाश करते रहते हैं. लेकिन छोटी-छोटी चीजों को भूल जाते हैं, जिन्हें अपनी आदत में लाकर हम पैसा बचा सकते हैं. कुछ बहुत ही आसान टिप्स हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने लाइफस्टाइल पर प्रभाव डाले बिना अपना खर्च कम कर सकते हैं.

2/6

गैजेट्स को ठीक तरह से करें बंद

एक चीज जो आप कर सकते हैं वह यह है कि अपने घर के गैजेट्स को ठीक से बंद कर दें जब वे इस्तेमाल में न हों, गैजेट्स को स्टैंडबाय पर नहीं रखना है बल्कि मेन स्विच से बंद करना है. जब किसी गैजेट को स्टैंडबाय पर छोड़ दिया जाता है, तब भी यह आपके बिजली के सॉकेट से बिजली प्राप्त करता है ताकि इसे निम्न स्तर पर चलाना जारी रखा जा सके.

3/6

TV को स्टैंडबाय पर ना छोड़ें

जब टेलीविजन की बात आती है, तो इसे स्टैंडबाय पर छोड़ने का मतलब है कि यह अभी भी पॉवर खींच रहा है ताकि यह रिमोट कंट्रोल से संकेतों का जवाब दे सके. यदि आप अपने TV को स्टैंडबाय पर छोड़ रहे हैं, तो यह आपके बिजली बिल में वृद्धि करेगा. 

4/6

TV स्टैंडबाय पर कितनी बिजली खपत करता है?

आपका TV स्टैंडबाय पर रहने पर कितनी बिजली खपत करता है यह आकार, मॉडल और यह कितना पॉवर फ्रेंडली है, इसपर निर्भर करता है. बिजली से चलने वाले सभी गैजेट्स की एक पॉवर रेटिंग होती है, जो आपको बताती है कि गैजेट को काम करने के लिए कितनी बिजली की जरूरत है. यह आमतौर पर वाट (डब्ल्यू) या किलोवाट (किलोवाट) में दिया जाता है.

5/6

गैजेट की पॉवर रेटिंग से भी पड़ता है फर्क

अब आपको बताते हैं इसे स्टैंडबाय पर छोड़ देने से कितनी बिजली की खपत होती है. विशेषज्ञ बताते हैं कि TV स्टैंडबाय पर होने पर एक घंटे में 10 वाट तक की बिजली खपत कर सकता है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप जहां रहते हैं और आपके व्यक्तिगत उपयोग के आधार पर आपकी ऊर्जा लागत बहुत अलग हो सकती है. यदि आपके गैजेट की पॉवर रेटिंग अधिक या कम है तो यह आपके बिजली बिल को भी प्रभावित करेगा.

6/6

आज से ही मेन स्विच से बंद करें TV

TV को सिर्फ रिमोट से बंद करने के चलते आप हर साल 1200 रुपये तक अधिक बिजली के बिल का भुगतान कर देते हैं. इसलिए TV को आज से ही मेन स्विच से बंद करने की आदत डाल लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link