WhatsApp पर पार्टनर को भेजे प्राइवेट मैसेज कोई और तो नहीं पढ़ रहा है? ऐसे फटाफट लगाएं पता

WhatsApp Tricks: सोशल मीडिया के इस दौर में ऐसी बहुत कम लोग होंगे जो मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल नहीं करते होंगे. वैसे तो वॉट्सएप के सभी चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आते हैं लेकिन फिर भी ऐसा हो सकता है कि कोई आपके मैसेज पढ़ रहे हो. हम आपको एक ऐसी तरकीब या ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप चुटकियों में पता लगा सकेंगे कि आपके प्राइवेट मैसेज, टेक्स्ट रिसीव करने वाले इंसान के अलावा और कौन पढ़ रहा है. आइए इस ट्रिक के बारे में डिटेल में जानते हैं..

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 11 Sep 2022-12:04 pm,
1/5

क्या कोई अनजान पढ़ रहा है आपके मैसेज:  बता दें कि एशिया हो सकता है कि आप और मैसेज के रिसीवर के अलावा भी लोग आपके मैसेज को पढ़ रहे हों और इसकी वजह खुद वॉट्सएप के कुछ फीचर्स हैं. 

2/5

ये फीचर्स हो सकते हैं जिम्मेदार: अगर आप सोच रहे हैं कि हम यहां किस फीचर की बात कर रहे हैं तो बता दें कि वॉट्सएप वेब (WhatsApp Web) और मल्टी-डिवाइस सपोर्ट के जरिए अनजान लोग आपके मैसेज पढ़ सकते हैं. 

3/5

मल्टी डिवाइस सपोर्ट की दिक्कत: मल्टी-डिवाइस सपोर्ट की एक बड़ी फ्लिप साइड यही है कि उससे कई डिवाइसेज पर आपका वॉट्सएप अकाउंट लॉग-इन किया जा सकता है. प्राइमेरी अकाउंट वाले डिवाइस यानी स्मार्टफोन पर इंटरनेट न भी हो, तो भी दूसरे डिवाइसेज पर वॉट्सएप चलेगा. 

4/5

ये सेटिंग्स चेक करें: यह चेक करने के लिए कि आपके फोन के वॉट्सएप मैसेज को कोई और तो नहीं पढ़ रहा है, उसके लिए आपको पहले वॉट्सएप का ऐप खोलना होगा फिर सेटिंग्स में 'लिंक्ड डिवाइसेज' के ऑप्शन पर जाना होगा. 

5/5

इस आसान स्टेप को करें फॉलो: 'लिंक्ड डिवाइसेज' के ऑप्शन को खोलने के बाद आपको लिस्ट दिख जाएगी कि आपका वॉट्सएप अकाउंट किन-किन डिवाइसेज पर लॉग्ड-इन है यानी किन डिवाइसेज के जरिए आपके मैसेज कोई और पढ़ रहा हो. फिर आप गैर जरूरी डिवाइसेज से वॉट्सएप को लॉग-आउट कर सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link