WhatsApp पर आज ही बंद कर दें ये 5 काम! नहीं तो हमेशा के लिए हो जाएंगे BAN

WhatsApp ऐसा सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. कल यानी 25 अक्टूबर को करीब दो घंटे के लिए वॉट्सएप बंद रहा तो कुछ लोगों को लगा कि उनको वॉट्सएप से ब्लॉक कर दिया गया है. लेकिन कंपनी की तरफ से ही सर्वर डाउन था, जिसको जल्दी ही दुरुस्त कर लिया गया. बता दें, वॉट्सएप हजारों लोगों को हर महीने ब्लॉक करता है. WhatsApp ने प्राइवेसी सर्विस और सेक्योरिटी अपडेट में बदलाव किए हैं, जिसके कारण कंपनी यह कदम उठाती है. किसी WhatsApp एकाउंट यूजर को पाया गया कि वह स्पैम, स्कैम या नियमों के उल्लंघन में शामिल है तो उसे कंपनी तुरंत बैन कर देगी. लेकिन कई बार अकाउंट गलती से भी बैन हो जाता है. इसलिए जब भी वॉट्सएप पर किसी को मैसेज भेजें, तो उसके लिए थोड़ा ज्यादा सतर्क रहें. वॉट्सएप ने यूजर्स को कुछ टिप्स भी बताए हैं और कहा है कि यूजर्स को इन पांच गलतियों को करने से बचने के लिए कहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 26 Oct 2022-8:37 am,
1/5

1. फेक मैसेज फॉर्वर्ड करने से बचें

बिना सोचे समझे कोई भी मैसेज आगे फॉर्वर्ड ना कर दें. उस मैसेज और उसके सोर्स की सच्चाई को बिना जानें ऐसा ना करें. WhatsApp ने पहले ही किसी मैसेज को फॉर्वर्ड करने के लिये संख्या सेट कर रखा है. आप किसी भी मैसेज को सिर्फ 5 बार ही फॉर्वर्ड कर सकते हैं.

2/5

2. ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज से बचें

ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज से बचें. कहा जाता है कि वॉट्सएप मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करता है और अवांछित संदेश भेजने वाले खातों का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूजर्स की रिपोर्ट का उपयोग करता है.

3/5

3.ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करने से बचें

प्रसारण सूचियों के माध्यम से संदेश भेजने के उपयोग को सीमित करें. प्रसारण संदेश भेजने के बार-बार उपयोग से लोग आपके संदेशों की रिपोर्ट कर सकते हैं. और अगर आपका अकाउंट कई बार रिपोर्ट किया जाता है, तो वॉट्सएप आपके अकाउंट को बैन कर देगा.

4/5

4. जबरन न जोड़े ग्रुप में

गोपनीयता का सम्मान करें और हमेशा सीमाएं निर्धारित करें. यूजर्स को उन ग्रुप्स में कभी न जोड़ें जिनमें वे नहीं रहना चाहते हैं. साथ ही, यदि किसी ने आपको ऐसा नहीं करने के लिए कहा है तो संदेश भेजने से बचें. आपको अन्य यूजर द्वारा रिपोर्ट किया जा सकता है और वॉट्सएप बाद में आपके खाते को कई बार रिपोर्ट करने पर ब्लॉक कर देगा.

5/5

5. वॉट्सएप के नियमों का पालन करें

WhatsApp की सेवा की शर्तों का उल्लंघन न करें. कभी भी झूठ को प्रकाशित न करें या अवैध, मानहानिकारक, डराने-धमकाने या परेशान करने वाले व्यवहार में शामिल न हों. व्हाट्सएप ने “हमारी सेवाओं का स्वीकार्य उपयोग” अनुभाग के तहत सभी उपयोगकर्ता दिशानिर्देशों का उल्लेख किया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link