Refresh Rate देख कर नहीं खरीदते स्मार्टफोन? पड़ जाएंगे लेने के देने, वीडियो प्ले होने में आएगी आफत

Smartphone Refresh Rate: स्मार्टफोन खरीदते समय ज्यादातर लोग इसका कैमरा, इसका डिस्प्ले और इसकी बैटरी पर ही नजर डालते हैं लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर आप नजरअंदाज करते हैं तो आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं क्योंकि स्मार्टफोन में कुछ ऐसी भी जरूरी खासियत होती है जिन पर आप सिर्फ तभी गौर करते हैं जब आप स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं. ऐसे में अगर आपको इनके बारे में पहले से जानकारी नहीं है तो आपका काफी नुकसान हो सकता है. आपको बता देंगे रिफ्रेश रेट भी ऐसे ही एक खासियत है जो जरूरत से काफी कम हो तो स्मार्टफोन चलाने में आपको मजा नहीं आएगा साथ ही साथ आपको ऐसा लगेगा कि आपने कोई सस्ता स्मार्टफोन खरीद लिया है. आज इस खबर पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों किसी भी स्मार्टफोन में एक अच्छा रिफ्रेश रेट होना बेहद ही जरूरी है.

विनीत सिंह Tue, 14 Mar 2023-7:22 pm,
1/5

अच्छा रिफ्रेश रेट सोशल मीडिया चलाने के दौरान भी आपके बड़े काम आता है क्योंकि स्क्रोलिंग बड़ी ही आसानी से होती है साथ ही साथ आप आसानी से मल्टीटास्किंग कर सकते हैं और इस दौरान आपको ऐसा जरा भी नहीं लगेगा कि आपका स्मार्टफोन स्लो हो रहा है या इसमें किसी तरह की बड़ी समस्या आ रही है. ऐसे में आप जब कभी भी नया स्मार्टफोन खरीदें तो रिफ्रेश रेट चेक करना ना भूले और हमारी बातों पर जरूर गौर करें इससे आपके पैसे बर्बाद होने से बच जाएंगे.

2/5

सबसे अच्छा रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज का माना जाता है क्योंकि यह मिड रेंज के स्मार्टफोंस में आसानी से मिल जाता है और आपको इसकी वजह से एक स्मूथ और फास्ट एक्सपीरियंस मिलता है जो किसी सस्ते स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता.

 

3/5

अगर आपके स्मार्टफोन का रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज का है तो मान कर चलिए कि आपको वीडियो प्ले करने में या फिर गेम खेलने में काफी मुश्किल आएगी.

 

4/5

अगर आप स्मार्ट फोन में गेमिंग करते हैं तो अच्छा रिफ्रेश रेट होना बेहद ही जरूरी है और ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप गेमिंग करते हैं उस दौरान आपको स्मूथ एक्सपीरियंस चाहिए होता है और अच्छे रिफ्रेश रेट के साथ ही ऐसा संभव है.

 

5/5

वीडियो प्ले करने के दौरान अगर रिफ्रेश रेट अच्छा ना हो तो वीडियो के फ्रेम बीच-बीच में स्किप होते जाएंगे ऐसे मैं आपको वीडियो देखने में कोई मजा नहीं आएगा उल्टा आपको कुछ ही देर में चलना हर्ट होने लगेगी क्योंकि वीडियो के कुछ पार्ट्स मिस हो जाएंगे.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link