WhatsApp फर्मी खबरों और स्कैम्स के लिए हॉटस्पॉट रहा है और यह भारत सहित पूरी दुनिया में पॉपुलर ऐप है. इस लोकप्रियता का फायदा घोटालेबाजों को अपनी धोखाधड़ी फैलाने में मिलता है. हाल ही में वॉट्सएप पर एक नया मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को 'पिंक वॉट्सएप' डाउनलोड करने का लिंक मिल रहा है. स्कैमर्स कई लोगों को इस लिंक को भेज रहे हैं और नए फीचर्स के साथ वॉट्सएप का नया लुक प्राप्त करने के लिए उन्हें ऐप डाउनलोड करने के लिए कह रहे हैं. इसको लेकर मुंबई पुलिस ने चेतावनी जारी की है. उन्होंने इसे वायरस बताया है. अपनी एडवाइजरी में अधिकारियों ने लोगों को प्लेटफॉर्म से जुड़े इस नए धोखे के बारे में आगाह किया है और उनसे लिंक पर क्लिक न करने या ऐप डाउनलोड न करने का आग्रह किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है Pink WhatsApp Scam
मुंबई पुलिस के अनुसार, वॉट्सएप पर एक भ्रामक संदेश प्रसारित हो रहा है जो कथित रूप से एक अपडेट पेश करता है और दावा करता है कि यह यूजर्स के रंग को प्लेटफॉर्म पर बदल देगा. इसके साथ ही, इस संदेश में वॉट्सएप को बेहतर बनाने के लिए नई सुविधाओं का वादा भी किया जाता है. हालांकि, पुलिस ने चेतावनी जारी की है कि इस लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स के फोन पर एक फिशिंग हमला होता है, जिससे संवेदनशील जानकारी चोरी की जाती है या फिर घोटालेबाज को यूजर के डिवाइस का रिमोट कंट्रोल मिलता है.


लिंक पर क्लिक किया तो क्या होगा?
- उनके संपर्क नंबरों और सहेजी गई तस्वीरों का अनधिकृत उपयोग
- वित्तीय घाटा
- क्रेडेंशियल्स का गलत उपयोग
- स्पैम अटैक
- उनके मोबाइल उपकरणों पर नियंत्रण.


कैसे सुरक्षित रहें
पुलिस बताती है कि कैसे वॉटसएप यूजर वायरल पिंक वॉट्सएप घोटाले में फंसने से बच सकते हैं. 


- सबसे पहले अगर आपने अपने मोबाइल में फर्जी ऐप डाउनलोड किया है तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें.
- हमेशा सावधानी बरतें और अज्ञात स्रोतों से प्राप्त लिंक पर तब तक क्लिक करने से बचें जब तक कि आप उनकी प्रामाणिकता सत्यापित न कर लें.
- केवल आधिकारिक Google Play Store या iOS ऐप स्टोर, या वैध वेबसाइटों से ही ऐप्स इंस्टॉल या अपडेट करें.
- उचित प्रमाणीकरण या सत्यापन के बिना किसी भी लिंक या संदेश को दूसरों को अग्रेषित न करें.
- अपने व्यक्तिगत विवरण या वित्तीय जानकारी, जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल, पासवर्ड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड विवरण और इसी तरह की जानकारी, किसी के साथ ऑनलाइन शेयर करने से बचें, क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है.