यदि आप एक मोबाइल यूजर हैं और डिजिटल काम करते हैं, तो 1 दिसंबर से तीन नए नियमों का पालन करने की आवश्यकता है, जिससे सिम कार्ड की खरीददारी और बिक्री की प्रक्रिया में बदलाव होगा. इसके अलावा, ऑनलाइन लेन-देन पर भी प्रभाव पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से बदल गए ये 3 नियम


इनएक्टिव जीमेल अकाउंट बंद


गूगल ने घोषणा की है कि वह 1 दिसंबर, 2023 से इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को बंद करना शुरू कर देगा. इनएक्टिव जीमेल अकाउंट से मतलब है कि जिन जीमेल अकाउंट को पिछले 2 साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है. जीमेल अकाउंट के बंद होने के साथ ही उसके सभी कंटेंट डिलीट कर दिए जाएंगे। इसमें ईमेल, संपर्क, कैलेंडर और अन्य डेटा शामिल हैं.


बदले सिम कार्ड के नियम


केंद्र सरकार ने सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. इन नए नियमों के तहत, 1 दिसंबर, 2023 से किसी भी यूजर को सीमित संख्या में सिम कार्ड दिए जाएंगे. यदि कोई व्यक्ति या सिम कार्ड विक्रेता इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके तहत, व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा सकता है या उसे जुर्माना लगाया जा सकता है.


Jeevan Praman Face App


लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए, आपको Jeevan Praman Face App का उपयोग करना होगा. यह ऐप ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद, आपको अपना चेहरा स्कैन करना होगा. इस प्रक्रिया में, आपको अपना चेहरा एक फ्रेम में रखना होगा.