Apple का नया हेडसेट, Vision Pro फरवरी 2 को बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. ये खबर Apple के CEO टिम कुक ने हाल ही में X पर दी. ये iPhone बनाने वाली कंपनी का पहला Virtual Reality हेडसेट है, इसलिए लोग देखने को बेताब हैं कि इसमें क्या खास है. पिछले साल जब Vision Pro को लॉन्च किया गया था, तब Apple ने कुछ पत्रकारों को इसे ट्राई करने का मौका दिया. ज्यादातर मीडिया रिव्यूज अच्छे रहे, जिससे टेक्नोलॉजी के शौकीनों में और भी ज़्यादा उत्साह बना.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिम कुक ने दिया ऐसा रिएक्शन


अब जब Vision Pro जल्द ही बिक्री के लिए आ रहा है, लोगों को खुद इसे आजमाने का मौका मिलेगा और एलन मस्क भी इसे देखने के लिए बेताब हैं. टिम कुक के हेडसेट के बारे में ट्वीट का जवाब देते हुए, मस्क ने लिखा कि वह इसे खुद ट्राई करना चाहते हैं.



टिम कुक ने ट्वीट कर कहा, 'स्पेशियल कंप्यूटिंग का जमाना आ गया है. Apple Vision Pro अमेरिका में 2 फरवरी को मिलने वाला है.' उनका जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा, 'मैं इसे आजमाने के लिए उत्साहित हूं.' पिछले साल जून में, टिम कुक ने Apple के डेवलपर सम्मेलन (WWDC) में Vision Pro को दिखाया और इसे 'एक नए तरह का कंप्यूटर" बताया. तब से, टेक्नोलॉजी के शौकीन इसे खुद आजमाने के बेताब हैं और बिक्री की तारीख के करीब आने के साथ ही उत्साह और बढ़ता जा रहा है.


Apple Vision Pro Price


Apple Vision Pro हेडसेट की कीमत $3,499 (लगभग 3 लाख रुपये) है. बिक्री की तारीख के साथ ही Apple ने उन लेंसों की कीमत भी बताई जिन्हें अलग से खरीदकर हेडसेट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको सिर्फ पढ़ने के लिए चश्मे चाहिये तो वो $99 (लगभग 8,000 रुपये) में मिलेंगे, और अगर आपको डॉक्टर के लिखे पर्चे वाला चश्मा चाहिये तो वो $149 (लगभग 12,000 रुपये) में मिलेगा.


क्या है खास


Apple Vision Pro एक खास चश्मा है जो आपको दो अलग-अलग दुनिया दिखा सकता है. इसमें हर आंख के लिए एक सुपर हाई-टेक 4K डिस्प्ले है, जिससे आप एक बटन घुमाकर असली दुनिया (AR) और वर्चुअल दुनिया (VR) के बीच घूम सकते हैं. ये चश्मा काफी जबरदस्त है - इसमें दो प्रोसेसर लगे हैं, एक Apple का अपना M2 चिप और दूसरा नया R1 चिप, जो सेंसर, कैमरा और माइक्रोफ़ोन से आने वाली जानकारी को तेजी से समझ लेता है. सबसे खास बात, आपको अलग से कोई कंट्रोलर पकड़ने की जरूरत नहीं है. ये चश्मा आपके आंखों, सिर और हाथों की हर छोटी-बड़ी हिलन-जुलन को समझकर उस हिसाब से काम करता है.