भारत सरकार ने गुड न्यूज दी है. सरकार ने मोबाइल फोन के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को कैमरा लेंस जैसे कुछ उपकरणों और अन्य सामान के आयात पर सीमा शुल्क में छूट की घोषणा की. सीधे शब्दों में समझें तो भारत में बनने वाले स्मार्टफोन्स सस्ते में मिल सकेंगे. इसके अलावा लिथियम आयन बैटरी पर शुल्क में छूट को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम बजट में मिली गुड न्यूज


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर सीमा शुल्क को घटाकर 13 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया. उन्होंने संसद में आम बजट 2023-24 पेश करने के दौरान यह घोषणा की, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे. इसके अलावा मोबाइल, टेलीविजन, चिमनी विनिर्माण के लिए भी सीमा शुल्क में राहत दी गई है.


सिगरेट हुआ महंगी


इसके अलावा बजट में सिगरेट पर राष्ट्रीय आपदा आकस्मिक शुल्क (एनसीसीडी) 16 प्रतिशत बढ़ाया गया है. वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए कुछ सामान के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भारत का मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 के 5.8 करोड़ यूनिट्स से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ यूनिट्स हो गया.


सोना हुआ महंगा


सोने और चांदी के उत्पादों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि सीमा शुल्क में कटौती से पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा.


(इनपुट-भाषा)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं