Jan Aushadhi Kendra: आपने देखा होगा आजकल कई दवाईयां काफी महंगी आती है. डॉक्टर को दिखाने के बाद जब लोग मेडिकल स्टोर पर दवाई लेने जाते हैं तब दवाई के दाम सुनकर उनके होश उड़ जाते हैं. दवाईयां खरीदने में ही लोगों को हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं. इतनी महंगी दवाई खरीदना आसान नहीं होता. लोगों के अपने अन्य खर्चों को भी मैनेज करना होता है. इसलिए महीने का पूरा बजट बिगड़ जाता है. ऐसे में मिडिल क्लास लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इस तरह की दिक्कतों का सामना कर चुके हैं तो परेशान मत होइए. आपकी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन हम बताते हैं. हम आपको ऐसे केंद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप किफायती दाम में दवाई खरीद सकते हैं. इससे आपके पैसे भी बचेंगे और सारी दवाई भी मिल जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र


हम आपको जिसे केंद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, उसका नाम प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र है. यह सरकार द्वारा खोला गया केंद्र है. यहां आपको हर तरह की दवाई मिल जाएगी. सस्ती दवाई मिलने का मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छी दवाई न मिले. यहां मिलने वाली दवाई की क्वालिटी बुहत अच्छी है. साथ ही यह काफी भरोसेमंद भी है क्योंकि इसे सरकार द्वारा शुरू किया गया है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के खुलने से मिडिल क्लास और गरीब तबके के लोगों को काफी राहत मिली है. यहां महंगी से महंगी दवाई काफी सस्ते दाम में मिलती है. यहां से दवाई खरीदने पर आपको 50-90% तक का डिस्काउंट मिल सकता है. 


कैसे मालूम करें कहां है प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र


सरकार ने कई सारे प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले हैं. लगभग कई शहरों में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र मौजूद हैं. लेकिन, कई सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. अगर उन्हें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के बारे में पता होता है तो यह मालूम नहीं होता कि यह केंद्र कहां पर हैं. अब सवाल यह है कि यह कैसे मालूम करें कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कहां है. इसके लिए आप जन औषधि सुगम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप्लीकेशन की मदद से आप अपने नजदीकी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का पता लगा सकते हैं. इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.