AC का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है. इसे गर्मी से बचने के लिए सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. एसी ठंडी हवा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को कूल कर देता है. मार्केट में दो तरह के AC आते हैं. पहला स्पिलट एसी और दूसरा विंडो एसी. स्प्लिट एसी को दीवार पर लगया जाता है और विंडो एसी को खिड़की पर लगाया जाता है. लोग अपनी जरूरत और कमरे के साइज के हिसाब से अपने लिए एसी का चुनाव करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर एसी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन में आते हैं. कमरे के साइज के हिसाब से यह डिसाइड किया जाता है कि कितने टन का एसी कमरे के लिए सही होगा. पंखा या कूलर के मुकाबले एसी ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करता है. इसलिए एसी का ज्यादा इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पैसे बचा सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - 40,000 से कम में मिलने वाले 5 बेस्ट AC, गर्मी और उमस की कर देते हैं छुट्टी


टर्बो मोड का इस्तेमाल करें 


एसी में एक टर्बो मोड दिया जाता है. इसका इस्तेमाल बारिश के मौसम में करना चाहिए. यह मोड कमरे में मौजूद उमस को कम करता है. इस मोड में एसी नमी को सोख लेता है और ठंडी हवा देता है. अगर आप एसी को 25 डिग्री से 27 डिग्री टेम्प्रेचर के बीच इस्तेमाल करते हैं, तो आपका बिजली बिल काफी कम हो सकता है. 


यह भी पढ़ें - उमस को कान पकड़कर घर से बाहर निकाल देगा AC का ये मोड, बटन दबाते ही होगा जादू


इस बात का ध्यान रखें 


गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एसी को 16 से 18 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर पर इस्तेमाल करते हैं. कम तापमान पर एसी को यूज करने से एसी को कमरे को ठंडा करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली क बिल ज्यादा आता है. टेम्परेचर को 24-25 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए. इसके साथ ही एसी की रेगुलर सर्विस भी कराते रहें. इससे भी बिजली की बिल कम करने में मदद मिलती है.