Why window AC installed facing outwards: Window AC एक ऐसी मशीन है जो हमें गर्मियों में ठंडे मौसम से बचाती है. जब हम इसे अपने घर में लगाते हैं, तो हमें ध्यान रखना चाहिए कि इसे सही तरीके से लगाया जाए. अधिकतर लोग विंडो एसी को बाहर की तरफ झुकाकर लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण है और यह काफी जरूरी भी है. इसका कारण शायद आप भी नहीं जानते होंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Window AC को बाहर की तरफ झुकाकर क्यों लगाया जाता है?


बाहर की तरफ झुकाने से, विंडो एसी अधिक सुरक्षित होता है. यह आपके घर में रखी गैस के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा, यह आपके घर में धुंआ और कीटाणुओं को कम करता है. यदि आप इसे अंदर की तरफ लगाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे यह भी हो सकता है कि आपके घर में थोड़ी देर बाद ही गंध आने लगे.


विंडो एसी को बाहर की तरफ लगाने से इसके फायदे होते हैं. यह आपके घर को ठंडा रखता है और आपको बेहतर महसूस कराता है. विंडो एसी को बाहर देखने का एक और कारण सही वेंटिलेशन सुनिश्चित करना है. जब यूनिट चलती है, तो इसमें बहुत सी नमी उत्पन्न होती है, जो यदि सही वेंटिलेशन न हो तो फफूंदी और सूक्ष्म जीवाणु के विकास के लिए कारण बनती है. यूनिट को बाहर की तरफ लगाने से उत्पन्न नमी गर्म हवा के साथ बाहर निकाल दी जाती है, जिससे कमरे के अंदर फफूंदी और सूक्ष्म जीवाणु के विकास को रोका जा सकता है.


विंडो एसी को बाहर की तरफ लगाने की प्रथा कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जिनमें अधिक अच्छा कूलिंग, सही वेंटिलेशन, फफूंदी और सूक्ष्म जीवाणु विकास को रोकना और सुरक्षा को सुनिश्चित करना शामिल है. अगर आप घर का शॉप पर विंडो एसी लगाने का विचार कर रहे हैं तो एसी को पीछे झुकाकर ही लगवाएं. इससे इसकी परफॉर्मेंस बढ़ेगी और सुरक्षित भी रहेंगे.