Women Security: भारत की नहीं बल्कि पूरी दुनिया में महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है. आए दिन महिलाओं पर होने वाले किसी न किसी तरह के उत्पीड़न या छेड़छाड़ की खबर देखने और पढ़ने को मिलती ही है. जब देर रात तक आप घर से निकलती हैं तो अक्सर किसी बड़ी दुर्घटना का ख्वाब दिमाग में रहता है. हम आपको यहां कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताएंगे जो महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर कोई बदमाश आपको छेड़ने की गुस्ताखी करें तो इसके इस्तेमाल से आप उसे तुरंत धराशाई कर सकती हैं. ये छोटे-छोटे गैजेट्स आपको पूरी सुरक्षा देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन गैजेट्स को रखें पास


1. सेफ्टी टॉर्च (Safety torch) सेफ्टी टॉर्च किसी आम टॉर्च के जैसे ही दिखाई देती है लेकिन इसमें रोशनी के बजाय करंट निकलता है. अगर बदमाश की स्किन से आप टॉर्च को टच कराकर ऑन करती हैं तो फिर बदमाश को इससे जोर का करंट लगता है और वह आपसे दूर जाकर गिरता है.


2. ई-अलार्म (Sound Grenade E-Alarm) किसी साउंड ग्रेनेड की तरह काम करता है. इसकी आवाज का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि ये 120db तक की ध्वनि उत्पन्न करता है. इसकी तेज आवाज से आसपास के लोग चौकन्ने हो जाते हैं और बदमाश दूर भाग खड़ा होता है.


3.  काली मिर्च पाउडर के बारे में आप सब ने सुना होगा. काली मिर्च का पाउडर महिलाओं के लिए किसी हथियार की तरह काम कर सकता है और इसी काली मिर्च पाउडर की तरह काम करती है ये स्पेशल गन जिसे पेपर स्प्रे पिस्टल के नाम से जाना जाता है. इस गन का इस्तेमाल महिलाएं कानूनी तौर पर भी कर सकती हैं. हालांकि इसे आंखों पर चलाने की जरूरत नहीं है इसे दूर से भी चलाया जा सकता है.


4. महिला सुरक्षा में सेफलेट बहुत बड़ा रोल अदा कर सकता है. इसमें मौजूद दो बटन आपके माता-पिता को मैसेज भेजने का काम करते हैं. यह आपके मोबाइल फोन के साथ लिंक होता है और दुर्घटना या किसी असुरक्षा की स्थिति में ये फोन की रिकॉर्डिंग स्टार्ट कर देता है. किसी समस्या के दौरान ये आपके घर वालों को मैसेज करके अलर्ट कर देता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं