Google की सब्सिडियरी कंपनी YouTube ने अपने यूजर्स को उनके हैक किए गए अकाउंट को रिकवर करने के लिए नए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टूल्स की घोषणा की है. कंपनी ने एक नया AI चैटबॉट जोड़ा है जो प्रभावित यूजर्स को उनके लॉगिन को फिर से सुरक्षित करने और उनके अकाउंट को रिकवर करने में मदद करेगा. Google सपोर्ट पेज पर कंपनी ने कहा कि "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि YouTube एक नया ट्रबलशूटिंग टूल लॉन्च कर रहा है, जो उन यूजर्स को सपोर्ट करेगा जो मानते हैं कि उनका अकाउंट हैक हो गया है." 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

YouTube का नया AI टूल 


YouTube हेल्थ सेंटर के माध्यम से इस AI चैटबॉट को एक्सेस किया जा सकता है. वर्तमान में चैटबॉट असिस्टेंट केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है और टूल्स के अंदर कुछ ट्रबलशूटिंग फीचर्स केवल कुछ क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध हैं. गूगल इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है. Google सपोर्ट पेज में यह भी उल्लेख किया गया है कि अगर टूल उनके लिए काम नहीं करता है, तो वे X पर @TeamYouTube तक पहुंच सकते हैं और मदद प्राप्त कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - AC या कूलर नहीं बरसात में घर में इस्तेमाल करें ये डिवाइस, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


Google ने आसान बनाया प्रोसेस 


पहले हैक किए गए YouTube चैनल को रिकवर करने के लिए पहले यूट्यूब चैनल से जुड़े हैक किए गए गूगल अकाउंट को रिकवर करना जरूरी था. इस नए AI टूल के साथ गूगल ने इस प्रोसेस और आसान बना दिया है. Google का कहना है कि गूगल अकाउंट विभिन्न कारणों से हैक, हाइजेक या कॉम्प्रोमाइज किए जा सकते हैं. इनमें खतरनाक मालवेयर और फिशिंग करने वाले ईमेल शामिल हो सकते हैं. अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपना ईमेल पता और पासवर्ड दूसरों के साथ शेयर न करें. किसी ऐसे सोर्स से कभी भी फाइलें या सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करें जिस पर आप भरोसा नहीं करते हैं.


यह भी पढ़ें - iPhone यूजर्स के लिए WhatsApp का नया फीचर, प्राइवेसी सेटिंग्स देखना हुए आसान, जानें कैसे