Google ने YouTube Premium के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज बढ़ा दिया है. अब YouTube और YouTube Music पर ऐड फ्री वीडियो देखना और म्यूजिक स्ट्रीम करना महंगा होगा. पहले जहां इंडिविजुअल यूजर्स को YouTube के लिए 11.99 डॉलर (लगभग 983 रुपये) हर महीने देने होते थे. अब उनसे हर महीने 13.99 डॉलर (लगभग 1,147 रुपये) चार्ज किया जाएगा. वहीं, iOS यूजर्स के लिए यह चार्ज बढ़कर 18.99 डॉलर (लगभग 1,557 रुपये) हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गूगल अभी अमेरिकी यूजर्स के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्लान लागू कर रहा है. यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम की दरें बढ़ा रहा है. गूगल के प्रवक्ता ने इसके बारे में जानकारी दी कि यूजर्स को और बेहतर सर्विस और फीचर्स प्रदान किए जाएंगे. नई दरें जल्द ही यूजर्स को दिखाई देंगी. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स यूट्यूब पर रोक-टोक के बिना अपने पसंदीदा वीडियो देख सकेंगे. साथ ही, YouTube Music यूजर्स 100 मिलियन से ज्यादा गानों का आनंद उठा सकेंगे.


5 साल बढ़ाई कीमत
पांच साल पहले, 2018 में YouTube ने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान को बढ़ाया था, जिसे उस समय Red नाम से जाना जाता था. Amazon Music, Spotify, और Apple Music से मिल रही मुकाबले की वजह से YouTube Music Premium की दरें भी बढ़ रही हैं. पुराने यूज़र्स को ये नई दरें अगले बिलिंग साइकल में दिखेंगी. नए यूजर्स को नई दरों के हिसाब से सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा.


जल्दी देख सकेंगे वीडियो
YouTube प्रीमियम यूजर्स जल्दी ही वीडियो को 2x स्पीड में देख सकेंगे. गूगल वर्तमान में इस फीचर को टेस्ट कर रहा है. इसे अगले कुछ दिनों में रोल आउट किया जा सकता है। प्रीमियम यूजर्स इसे 13 अगस्त तक टेस्ट कर सकते हैं. टेस्टिंग के बाद, इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध किया जा सकता है.