Zomato: जोमैटो एक फूड डिलीवरी ऐप है, जिनका इस्तेमाल ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए किया जाता है. भारत में इसके करोड़ों यूजर्स हैं. जोमैटो ने अपने डिलीवरी पार्टनर्स के लिए बड़ा खुलासा किया है. जोमैटो अपने 3 लाख से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स को ब्लूटूथ-इनेबल्ड हेलमेट देने जा रहा है. ये हेलमेट न सिर्फ आरामदायाक होंगे बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खास होंगे. इन हेलमेट्स की मदद से दुर्घटनाओं का खतरा भी कम होगा. आइए आपको इन हेलमेट्स की खासियत के बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हेलमेट्स की खूबियां


एआई-पावर्ड हाइब्रिड सिस्टम


ये हेलमेट एक हाई-टेक एआई सिस्टम से लैस होंगे. ये सिस्टम इस बात का पता लगाएगा कि पार्टनर ने हेलमेट पहना है या नहीं, चिन-स्ट्रैप लगी है या नहीं. अगर कुछ गड़बड़ी हुई तो डिलीवरी पार्टनर को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा.


आसान इस्तेमाल


इन हेलमेट्स को इस्तेमाल करना काफी आसान होगा. डिलीवरी पार्टनर को इसे ऑन करना होगा, ऐप से कनेक्ट करना होगा और फिर पहनना होगा. सेंसर खुद ही पता लगा लेंगे कि हेलमेट सही से पहना गया है या नहीं.


सुरक्षा बढ़ाएगा


इन हेलमेट्स से दुर्घटनाओं का खतरा कम होगा. साथ ही ये डिलीवरी पार्टनर्स को ज्यादा सुरक्षित महसूस कराएंगे. 


Zomato के अन्य प्रयास


हजारों डिलीवरी पार्टनर्स को ट्रेनिंग


पिछले कुछ महीनों में जोमोटो ने 10 हजार से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स को फर्स्ट-एड और सीपीआर की ट्रेनिंग दी है. इससे वो किसी भी इमरजेंसी में मदद कर सकेंगे.


2.5 लाख से ज्यादा वियरेबल एसेट्स


साल 2023 में जोमैटो ने अपने डिलीवरी पार्टनर्स को 2.5 लाख से ज्यादा वियरेबल एसेट्स दिए. इसमें रिफ्लेक्टिव जैकेट्स शामिल हैं, जिनमें रिफ्लेक्टिव स्ट्रिप्स लगी होती हैं. यह रात में विजिबिलिटी बढ़ाने के काम आते हैं. 


मातृत्व बीमा योजना


जोमौटो ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मातृत्व बीमा योजना लॉन्च की है. इसमें प्रेग्नेंसी से जुड़े सभी खर्च, बच्चे के जन्म का खर्च भी शामिल है.