Ramayana: रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayana) को टीवी का एपिक शो कहा जाता है. इस सीरियल में ना केवल राम का रोल निभाने वाले अरुण गोविल बल्कि कई किरदार लोगों के घरों तक पहचान बना चुके थे. इन्हीं में से एक किरदार भरत का था जिसे टेलीविजन पर संजय जोग ने जीवंत कर दिया था. लेकिन क्या आपको पता है संजय अब इस दुनिया में नहीं है. इसके पीछे की वजह गंभीर बीमारी है. जानिए भरत का किरदार निभाने वाले संजय जोग के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भरत बने संजय जोग
अपना सारा राजपाठ छोड़कर राम जिस भरत के सहारे वनवास चले गए थे उस रोल को टीवी पर संजय जोग (Sanjay Jog) ने निभाया था. इस रोल में संजय ने ऐसी जान फूंकी लोग आज भी उन्हें याद करते हैं. संजय जोग ने टीवी पर भरत का ऐसा इमोशनल किरदार निभाया था कि दर्शकों की आंखें तक नम हो गई थीं.


 



 


40 साल में हुई मौत
इस सीरियल से लोगों के दिलों में राज करने वाले संजय जोग की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. संजय जोग की मौत महज 40 साल की उम्र में लीवर फेल होने की वजह 27 नवंबर 1995 को हुई थी. 


नागपुर के रहने वाले थे संजय
संजय जोग का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. संजय ने एक्टिंग मुंबई के एक्टिंग स्कूल से सीखी थी. वहीं शुरुआती करियर की बात करें तो 1976 में मराठी फिल्म 'सिपला' से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था.मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संजय जोग को भरत से पहले लक्ष्मण का रोल ऑफर हुआ था. लेकिन इस रोल को निभाने के लिए उन्होंने मना कर दिया था और फिर बाद में भरत का किरदार निभाया.


दिलों में बस गई 'रामायण'
रामानंद सागर की 'रामायण' हमेशा से सबकी फेवरेट रही है. इसमें एक्टिंग से लेकर डायलॉग और हर चीज को इतना बेहतरीन तरीके से दिखाया गया कि आज भी लोग इससे इमोशनल तौर पर जुड़े हैं.