Travel Tips: 22 से 25 अक्टूबर तक हैं दिवाली की छुट्टियां, इन जगहों पर बीतेगा शानदार वक्त

Tourist Destinations: दिवाली के आते ही पूरे देश में रौनक आना शुरू हो गई है. इस त्योहारों के मौसम में कई छुट्टियां भी पड़ रही हैं. ऐसे शानदार मौके का फायदा उठाकर आप देश की दूसरी जगहों की सैर पर जा सकते हैं. चूंकि हमारे देश में हर जगह, हर त्योहार अलग तरीके से मनाया जाता है. ऐसे में आप दूसरी जगहों पर जाकर अपनी दिवाली को यादगार बना सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 12 Oct 2022-1:15 pm,
1/5

जैसलमेर

यूं तो राजस्थान का जैसलमेर अपने रेगिस्तान के लिए मशहूर है, लेकिन यहां दिवाली भी एकदम जुदा अंदाज में मनाई जाती है. महलों से भरा ये खूबसूरत शहर दीपावली पर रोशनी से जगमगा उठता है. कई लोग खासतौर से दीवाली के उत्सव में शामिल होने के लिए जैसलमेर आते हैं. यहां राजस्थानी डांस, खाने, मेले और ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं. 

2/5

पुष्कर झीलों और खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है. त्योहारों के मौके पर ये आध्यात्मिक नगरी और भी लुहावनी हो जाती है. पुष्कर में राजस्थानी परंपरा के रंग देखने को मिलते हैं. दिवाली की छुट्टियों में यहां घूमने के साथ-साथ पुष्कर के मेले का भी मजा ले सकते हैं. 

3/5

कोवलम

 केरल का कोवलम दिवाली सेलिब्रेट करने के लिए अच्छी जगह है. दिवाली केरल का मुख्य त्योहार नहीं है, फिर भी इसे बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली के मौके पर कोवलम बीच की रेत दीयों की रोशनी से जगमगाने लगती है. 

4/5

गुजरात की संस्कृति बड़ी अद्भुत है. यहां दिवाली का भव्य उत्सव मनाया जाता है. दिवाली के मौके पर घरों को दीयों और फूलों से सजाया जाता है. घरों के अंदर रंगोली बनाई जाती है. गुजरात में दिवाली की धूम पूरे पांच दिनों तक रहती है. इस दौरान अलग-अलग तरह के गुजराती पकवान बनाए जाते हैं. गुजरात के सुमद्री तटों पर भी दिवाली सेलिब्रेट की जा सकती है. 

 

5/5

अयोध्या

अयोध्या आध्यात्म की नगरी है. राम की इस पावन नगरी में दिवाली खास अंदाज में मनाई जाती है. दिवाली के मौके पर यहां कई सारे सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. घाटों को दीयों से सजाया जाता है. दिवाली पर यहां मंदिरों की विशेष पूजा की जाती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link