आपके पास कौन से रंग का पासपोर्ट है? कलर से जानें इनकी खासियत

नई दिल्ली: Types Of Passport In India: क्या आपको पता है भारत में भी पासपोर्ट के कई प्रकार मौजूद हैं? इन 4 प्रकार के पासपोर्ट की अपनी अपनी खासियत है. इनमें से कुछ पासपोर्ट अपने धारकों को वीजा-मुक्त यात्रा, तेजी से इमिग्रेशन कराने में मदद करते हैं. देश में कुछ खास वर्ग के लोग घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए इनका उपयोग करते हैं. हालांकि फिलहाल सिर्फ तीन पासपोर्ट चलन में हैं. क्यों हुआ ऐसा आइए इसके बारे में आपको देते हैं पूरी जानकारी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 06 Jan 2022-8:10 am,
1/6

खासियत

भारत के हर पासपोर्ट की अपनी अलग अलग खासियत है. फिलहाल देश में तीन रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल हो रहा है. ऐसे में अगर आपको भी देश दुनिया में घूमने का शौक है तो ये महत्वपूर्ण जानकारी आपको भी होनी चाहिए.

 

(फोटो: सोशल मीडिया)

2/6

फिलहाल चलन में ये तीन

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में तीन तरह (रंग) के पासपोर्ट चलन में हैं. इनमें से एक नीला जो आपके पास भी होगा. दूसरा मैरून रंग का और तीसरा व्हाइट यानी सफेद रंग का. 

3/6

नीला पासपोर्ट

भारत के आम आदमी को नीले रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है. यह कस्टम, इमिग्रेशन अधिकारियों और विदेशों में अन्य अधिकारियों को आम आदमी और भारत के उच्च रैंक वाले सरकारी अधिकारियों के बीच अंतर करने में मदद करता है.

4/6

ऑरेंज पासपोर्ट

भारत सरकार ने बहुसंख्यक आबादी के लिए नारंगी पासपोर्ट पेश करने के अपने निर्णय की घोषणा की थी. यह उन व्यक्तियों की पहचान करने के लिए था जिन्होंने 10वीं से आगे पढ़ाई नहीं की है. इस नारंगी पासपोर्ट में नियमित पासपोर्ट के एकदम उलट अंतिम पृष्ठ नहीं होगा जिसमें धारक के पिता का नाम, स्थायी पता और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हों. जो लोग शैक्षिक रूप से योग्य नहीं हैं वो ईसीआर (इमिग्रेशन चेक आवश्यक) श्रेणी के अंतर्गत आते हैं. इसका मतलब यह है कि जब भी इस श्रेणी का कोई व्यक्ति विदेश जाना चाहता है, तो उसे इमिग्रेशन अधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करना होता है. लेकिन विपक्ष के भारी विरोध में सरकार को ये फैसला तीन साल पहले वापस लेना पड़ा.

5/6

मरून कलर का पासपोर्ट सभी को नहीं मिलता

भारतीय राजनयिकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को मरून पासपोर्ट जारी किया जाता है. उच्च गुणवत्ता वाले पासपोर्ट के लिए अलग से आवेदन करना होता है. ऐसे पासपोर्ट धारक विदेश दौरों के दौरान कई लाभों के पात्र हो जाते हैं. इसके अलावा, उन्हें विदेश में उड़ान भरने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है. साथ ही, मरून पासपोर्ट धारक नियमित लोगों की तुलना में बहुत तेजी से इमिग्रेशन औपचारिकताओं को पूरा करने में सक्षम होते हैं.

6/6

सफेद पासपोर्ट के बारे में जानिए

विभिन्न प्रकार के पासपोर्टों में सफेद पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली होता है. सरकारी अधिकारी सफेद पासपोर्ट के प्राप्तकर्ता होते हैं. यह आधिकारिक काम के लिए विदेश यात्रा करने वाले व्यक्तियों को जारी किया जाता है. सफेद पासपोर्ट कस्टम और इमिग्रेशन अधिकारियों के लिए धारक को सरकारी अधिकारी के रूप में पहचानना और उचित उपचार देना आसान बनाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link