चलिए घूम आएं धर्मशाला की ये 5 ऐतिहासिक जगह

Dharamshala: धर्मशाला भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के काँगड़ा ज़िले में स्थित एक खूबसूरत जगह है. इसकी बर्फ की ढकी पहाड़े, हरे-भरे जगंलों से भरा इसका पर्यावरण, सुहावना मौसम और घाटी का विस्तृत एवं विहंगम दृश्य इसे अत्यंत मनमोहक बना देता है. इसके आस पास कई ऐतिहासिक जगह भी हैं जिन्हे आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए. चलिए इन्ही कुछ ऐतिहासिक जगहों को एक्स्प्लोर करते हैं.

Tue, 18 Jun 2024-6:49 pm,
1/5

कांगड़ा किला

Kangra Fort: यह किला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक ऐतिहासिक किला है. यह किला धौलाधार पर्वतमाला की तलहटी में दो नदियों के बीच एक पहाड़ी पर स्थित है. यह किला भारतीय हिमालय में सबसे बड़ा है, और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है. यह ऐतिहासिक जगह धर्मशाला शहर से 20 किलोमीटर दूर स्थित है. 

2/5

नोर्बुलिंग्का इंस्टिट्यूट

Norbulingka Institute: नोर्बुलिंग्का इंस्टिट्यूट कि स्थापना 1995 में केलसांग और किम येशी ने की थी. यह इंस्टिट्यूट तिब्बती संस्कृति के साहित्यिक और कलात्मक रूपों के संरक्षण के लिए समर्पित है. कई सारे शिल्प पाठ्यक्रमों के साथ यहां अंग्रेजी, चीनी और विश्व इतिहास में उच्च शिक्षा का तीन वर्षीय पाठ्यक्रम भी चलता है.

3/5

युद्ध स्मारक धर्मशाला

Dharamshala War Memorial: युद्ध स्मारक धर्मशाला उन लोगों की याद में बनाया गया था जिन्होंने अपनी मातृभूमि के सम्मान के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी. यह स्थान धर्मशाला के देवदार के जंगल में है. यहां जंगल के बीच होकर जाना आपको बहुत अच्छा लगेगा.

4/5

भागसूनाग मंदिर

Bhagsu Naag Temple: यह मंदिर भगवन शिव को समर्पित है. यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मैकलोडगंज के पास सुरम्य भागसूनाग गांव में स्थित है. ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 5000 वर्ष से भी अधिक पुराना है. स्थानीय लोग इस मंदिर की बहुत प्रशंसा करते हैं. 

5/5

डल झील

Dal Lake: श्रीनगर में स्थित यह डल झील कश्मीर की एक बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध झील है. यह झील पहाड़ियों से घिरी हुई है. इस झील के किनारे भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर है, जहां आप जाकर आशीर्वाद ले सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link