Tourist Places: अस्थमा के मरीज भूलकर भी न बनाएं इन जगहों पर घूमने का प्लान, वरना पड़ जाएगा भारी

Hill Station: हिल स्टेशन्स पर घूमने का मजा अलग ही है और खासकर अगर भारत जैसे सुंदर पहाड़ हों तो हर किसी का घूमने का मन करने लगता है. लेकिन अस्थमा के मरीजों को कुछ हिल स्टेशन पर जाने से पहले सोच लेना चाहिए. अस्थमा की बीमारी की वजह से सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में ऊंची जगहों पर जाना लिए खतरे से खाली नहीं है. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है तो भारत की इन टूरिस्ट प्लेसेज पर जाने का प्लान कैंसिल कर देना चाहिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 21 Sep 2022-11:24 pm,
1/5

लद्दाख

लद्दाख की शांति और खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण हर किसी का मन मोह लेता है. यहां घूमने के साथ ही माउंटेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं, लेकिन ऊंची घाटी वाले रास्ते और ठंडा मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी की वजह बन सकते हैं.

 

2/5

स्पीति वैली

हिमाचल का स्पीति वैली बेहद खूबसूरत जगह है. स्पीति में बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं. स्फीति ऊंचाई पर होने की वजह से यहां ऊंचाई की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है. पहाड़ी इलाका होने की वजह से ठंड भी ज्यादा रहती है.

 

3/5

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग खूबसूरत चाय बागान और सुंदर मौसम की वजह से टूरिस्ट्स के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से है. ये ऊंचाई पर है इसलिए सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

4/5

सिक्किम

सिक्किम घूमने के लिए तो काफी खूबसूरत है, लेकिन अस्थमा के मरीजों के लिए सिक्किम जाना सही नहीं है. यहां जाकर सांस लेने में परेशानी हो सकती है और जल्दी अच्छा इलाज मिलना मुश्किल है.

5/5

पहलगाम

पहलगाम देश की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. कश्मीर का पहलगाम 2000 फीट की ऊंचाई पर है, यहां जाने के लिए पैदल चढ़ाई भी करनी पड़ती है, तो अगर अस्थमा की परेशानी है तो पहलगाम जाना सेफ नहीं है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link