सर्दियों में कश्मीर के ये खूबसूरत जगह जरूर जाएं, बर्फ की चादर में लिपटा स्वर्ग

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर और इसकी खूबसूरती को अनदेखा नहीं किया जा सकता है. सर्दी के दिनों में बर्फ की चादर ओढ़े कश्मीर की सुंदरता देखते ही बनती है.

Thu, 20 Jun 2024-11:32 am,
1/7

गुलमर्ग

 

गुलमर्ग कश्मीर के सुंदर जगहों में से एक है. हरे-भरे घाटियों, पहाड़ तथा प्राकृतिक खूबसूरती के साथ यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है. सर्दियों में सफेद बर्फ इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. 

 

2/7

श्री नगर

 

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्री नगर में स्थित डल झील बेहद ही शांत और सुंदर झील है. सालों भर यहां टूरिस्टो की भीड़ रहती है. लेकिन सर्दियों में इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. दरअसल, सर्दियों में डल झील पूरी तरह से बर्फ में बदल जाती है. जिसे देखने विदेशों से लोग आते हैं. 

 

3/7

पहलगाम

जम्मू और कश्मीर का मशहूर हिल स्टेशन पहलगाम बेहद सुंदर जगह है. गर्मियों में पहलगाम का मौसम सुहाना रहता है. हरे-भरे पेड़ पौधों में सिमटे हुए पहलगाम सर्दियों में बर्फ की चादर ओढ़ लेता है. 

 

4/7

बेताब घाटी

कश्मीर के सुंदर घाटियों में एक बेताब घाटी को हाजन घाटी के नाम से भी जानते हैं. यहां का मौसम सालों भर खुशनुमा रहता है. सर्दियों में यह घाटी बर्फ में खो जाती है. 

 

5/7

सोनमर्ग

सर्दियों में सोनमर्ग की खूबसूरती निखर कर सामने आती है. फैमिली ट्रैवेल और पिकनिक के लिए यह एक शानदार जगह है.

 

6/7

द्रुंग

 

 

द्रुंग कश्मीर की खूबसूरती का शानदार नजारा देखने को मिलता है. यहां एक वाटरफाॅल भी है जो सर्दियों में पूरी तरह से जम जाता है. जो टूरिस्टों को अपने तरफ आकर्षित करता है.   

 

7/7

खिलनमर्ग

 

अगर आपको बर्फ का पहाड़ देखना है तो आपको खिलनमर्ग जरुर जाना चाहिए. यहां से पीर पंजाल की पहाड़ियां और नंगा पर्वत का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link