अंडमान-निकोबार क्यों है हनीमून के लिए हॉट डेस्टिनेशन? PHOTOS देख मिल जाएगा जवाब

नई दिल्ली: अंडमान-निकोबार आइलैंड (Andaman-Nicobar Islands) भारत में हनीमून मनाने के लिए सबसे शानदार जगहों (Honeymoon Destination) में से एक है. सैलानियों के लिए ये द्वीप समूह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां के समुद्री बीच, आइलैंड, गुफाएं और कोरल आपके सफर को यादगार बना देंगे. यहां पर हर चीज इतनी खूबसूरत है कि आप यहां बार बार आना चाहेंगे. हम आपको 5 ऐसी वजह बताने जा रहे हैं जो आपको इस टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन का प्लान बनाने पर मजबूर कर देंगे.

Fri, 08 Apr 2022-4:11 pm,
1/5

खूबसूरत समुद्री बीच

अंडमान-निकोबार में भारत के सबसे खूबसूरत बीचेज हैं. समंदर किनारे बिखरी पड़ी सफेद रेत और शांति आपको सुकून का अहसास देगी और मानसिक तौर पर शांति भी मिलेगी. शाम को बीच पर अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वॉक पर जाना भी आपको हमेशा के लिए एक मीठी याद दे जाएगा. हनीमून कपल के लिए अंडमान एक जन्नत की तरह है. भारत में होकर भी यहां आपको विदेश में होने का फील मिलेगा. यहां के फेमस बीचेज में राधानगर बीच, रॉस आइसलैंड, नील आइसलैंड, लाॉन्ग आइसलैंड मशहूर हैं.

 

2/5

सेल्यूलर जेल

आपने अपने बचपन से 'काले पानी की सजा' के बारे में सुना होगा. 'काला पानी' कैसा है ये जानने के लिए आपको अंडमान जाना पड़ेगा क्योंकि यहीं वो मशहूर जेल है जहां पर अंग्रेजों ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर जुल्म ढाए थे. हमने भले ही आजादी की लड़ाई में हिस्सा नहीं लिया हो, लेकिन इस जेल को देखकर उन दिनों कैसा माहौल होता था, इसका अंदाजा जरूर हो जाएगा.

3/5

वॉटर स्पोर्ट्स

अंडमान आकर आपको महसूस होगा कि जिस एडवेंचर के लिए भारतीय सैलानी विदेश में जाते हैं, वो तो अपने ही देश में मौजूद है. समुद्री बीच पर कोरल देखकर आपको लगेगा कि आपको यहां बहुत पहले ही आ जाना चाहिए था. स्नोरक्लिंग के लिए ये आइलैंड भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर है. पानी के अंदर एडवेंचर के दीवानों के लिए अंडमान बेस्ट जगह है, यहां आपको वॉटर स्पोर्ट्स के रूप में काफी कुछ करने को मिलेगा. यहां का नीला समुद्री पानी आपको दीवाना बना देगा.

4/5

सी-फूड

अंडमान-निकोबार में जाकर आपको ऐसा खाना खाने को मिलेगा जो भारत के अन्य हिस्सों में काफी कम जगहों पर मिलता है. अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो अंडमान में आपके लिए ऑप्शन की कमी नहीं है. यहां आपको साउथ इंडियन, श्रीलंकन फूड और नॉर्थ इंडियन का मिला जुला रूप मिलेगा. अपने रिजॉर्ट में समुद्र की लहरों को निहारते हुए खाने का मजा ही कुछ और है.

 

5/5

सुकून

छुट्टियां बिताने के लिए अंडमान-निकोबार बहुत ही अच्छी जगह है. अगर आप शांति के साथ सूरज को उगते और छिपते हुए देखना चाहते हैं तो यहां के समुद्री बीच पर ये नजारा आपको हमेशा के लिए याद रहेगा. समुद्री लहरों की दिलकश आवाज, शानदार बीच आपको झूमने पर मजबूर कर देंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link